जरंदेश्वर चीनी मिल ईडी की चार्जशीट;  जरंदेश्वर की 103 करोड़ की संपत्ति पर 826 करोड़ का लोन, अवैध कब्जा, ED की चार्जशीट

म. टा. विशेष प्रतिनिधी, मुंबई : जरंदेश्वर शुगर मिल्स कंपनी ने सतारा में जरंदेश्वर सहकारी चीनी फैक्ट्री की 235 एकड़ जमीन के साथ-साथ फैक्ट्री, मशीनरी, भवन निर्माण आदि पर अवैध कब्जे की तैयारी कर ली है। इसके लिए गुरु कमोडिटी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड का इस्तेमाल किया गया, जो मुंबई के ओंकार ग्रुप का ही नाम है। कंपनी ने फैक्ट्री की नीलामी प्रक्रिया में भाग लिया और संपत्ति खरीदी और तुरंत इसे लंबी लीज पर जरंदेश्वर शुगर को दे दी। विशेष अदालत में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दायर आरोप पत्र में कहा गया है, ‘महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक (शिखर बैंक), जरांदेश्वर शुगर और गुरु कमोडिटी के अधिकारियों के बीच मिलीभगत और साजिश की जांच चल रही है।’

“जरंदेश्वर शुगर और गुरु कमोडिटीज के निदेशकों ने शिखर बैंक के अधिकारियों को अपनी इच्छानुसार काम करने के लिए प्रभावित किया। साथ ही चीनी कारखाने की संपत्ति को अवैध तरीके से सस्ते दाम पर हासिल कर लिया गया। इसलिए, जांच से यह स्पष्ट है कि उसने पीएमएलए अधिनियम की धारा 3 और 70 के तहत मनी लॉन्ड्रिंग का अपराध किया है। जरंदेश्वर शुगर कंपनी में अपराध के पैसे के लाभार्थी कौन हैं, जरंदेश्वर शुगर और गुरु कमोडिटीज के बीच संबंध, जरंदेश्वर शुगर ने रुपये का ऋण कैसे प्राप्त किया, इन मुद्दों की आगे की जांच चल रही है। जरंदेश्वर शुगर ने अपने नाम पर पुणे जिला केंद्रीय सहकारी बैंक से 89 करोड़ रुपये का ऋण प्राप्त किया, जबकि कारखाने में कोई चीनी स्टॉक नहीं था।

मानसून 2023: कोंकण के लिए रेड अलर्ट, राज्य में कैसी होगी बारिश? मॉनसून पर अपडेट, इस वजह से रुकी बुआई…

गुरु कमोडिटी ने फैक्ट्री की सारी संपत्ति जरांदेश्वर शुगर को मात्र 12 लाख रुपये प्रति वर्ष पर पट्टे पर दे दी। साथ ही कुछ करोड़ रुपये डिपॉजिट के नाम पर भी लिए गए. हालाँकि, बाद में अधिकांश राशि जरंदेश्वर शुगर को वापस कर दी गई। इसलिए, जांच से यह स्पष्ट है कि गुरु कमोडिटी केवल एक मुखौटा कंपनी है और कारखाने की संपत्ति का वास्तविक स्वामित्व जरंदेश्वर शुगर के पास है। ईडी ने आरोप पत्र में यह भी कहा कि पूरक आरोप पत्र में विवरण दिया जाना चाहिए क्योंकि आगे की जांच और सभी संदिग्धों की भूमिका जारी है।

शरद पवार : ’83 साल का योद्धा फिर मैदान में…’ भुजबल के होम ग्राउंड पर शरद पवार दिखाएंगे ताकत, अगर…

अधिक विवरण सामने आएंगे

“उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार और अन्य करीबी सहयोगी जरंदेश्वर शुगर कंपनी से संबंधित हैं और प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि उन करीबी सहयोगियों ने सस्ते दाम पर चीनी मिल की संपत्ति हासिल कर ली है।” विशेष अदालत ने हाल ही में आरोप पत्र पर संज्ञान लेते हुए आदेश में दर्ज किया है. उस पृष्ठभूमि में, यह संभावना है कि ‘ईडी’ के भविष्य के पूरक आरोपपत्र में जरंदेश्वर घोटाले के बारे में और अधिक जानकारी सामने आएगी।
पुणे क्राइम: पुणे में फिर कोयोट का रोमांच, पूर्व NCP नगरसेवक मेहबूब पानसरे की हत्या, जेजुरी में उत्साह

हम साढ़े तीन महीने में जरंदेश्वर फैक्ट्री को अपने कब्जे में ले लेंगे महेश शिंदे

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: