मुंबई विक्रोली सिद्धिविनायक एसआरए सोसाइटी के लड़के की 8वीं मंजिल से गिरने से मौत;  मुंबई में एक चार साल का बच्चा एक बिल्डिंग की आठवीं मंजिल से नीचे गिर गया

म. टा. विशेष प्रतिनिधी, मुंबई : विक्रोली में साढ़े तीन से चार साल के एक बच्चे की जान चली गई क्योंकि इमारत में सुरक्षा जाल (ग्रिल) नहीं है। आठवीं मंजिल पर घर की खिड़की से गिरकर लड़के की मौत हो गई. हादसा रविवार को विक्रोली वेस्ट स्टेशन रोड पर सिद्धिविनायक एसआरए बिल्डिंग में हुआ।

सिद्धिविनायक एसआरए सोसाइटी विक्रोली पश्चिम में स्टेशन रोड पर 250 घरों वाली 23 मंजिला इमारत है। बिल्डर ने दो साल पहले निवासियों को मकान का कब्जा दे दिया है। आपात स्थिति में निवासियों के इकट्ठा होने के लिए इमारतों, दीर्घाओं, शरण क्षेत्रों में कई खुले क्षेत्र और घरों में खिड़कियों में ग्रिल नहीं लगाए गए हैं। रविवार शाम करीब 7 बजे इस बिल्डिंग की आठवीं मंजिल पर बने मकान की खिड़की से गिरकर शिवराज सिंह नाम के लड़के की मौत हो गई. इस मामले में विक्रोली पार्क साइट पुलिस स्टेशन ने आकस्मिक मौत दर्ज की है. 4 जनवरी को उसी इमारत में निर्माण सामग्री ले जा रही एक लिफ्ट गिरने से एक कर्मचारी की मौत हो गई थी।

अजित पवार: अजित दादा ने अपने ही विधायकों के लिए शरद पवार को दी सीधी चुनौती, भटके हुए विधायकों के लिए ढाल बनकर खड़े रहेंगे
मृतक लड़के के पिता की विक्रोली इलाके में केमिस्ट की दुकान है। बच्चे की मौत के बाद सिंह परिवार सदमे में है और हादसे के दो दिन के भीतर ही राजस्थान स्थित अपने पैतृक गांव के लिए रवाना हो गया है. इसलिए परिवार से संपर्क नहीं हो सका. इस बीच, घटना के बाद निवासियों ने बिल्डर के कार्यालय पर धावा बोल दिया और जवाबदेही की मांग की. बिल्डर ने ग्रिल लगाने के लिए निवासियों से दस दिन का समय मांगा है। बुधवार को प्रथम तल पर एक मकान की खिड़की पर ग्रिल लगाई गई है। अधिक जानकारी के लिए बिल्डर के कार्यालय से संपर्क करने के प्रयास असफल रहे।

सुरक्षा जाल के मुद्दे पर

मुंबई में कई एसआरए भवनों में आवासीय परियोजनाएं पूरी होने के बाद भी बिल्डर कई वर्षों तक सुरक्षात्मक जाल (ग्रिल) नहीं लगाते हैं। इससे निवासियों की सुरक्षा की समस्या उत्पन्न हो गयी है. बच्चे भवन की दीर्घाओं और खुले स्थानों में खेलते हैं। बच्चे इमारत की सीढ़ियों पर चढ़कर बाहर झाँकते हैं। वरिष्ठ नागरिक, बच्चे घर की खुली खिड़कियों से बाहर का नजारा देखने की कोशिश करते हैं। दुर्घटना का भय है. जब एसआरए और नगर निगम के अधिकारी निरीक्षण करते हैं, तो यदि इमारत में ग्रिल नहीं है, तो यह सवाल उठाया जाता है कि वे ओसी और अन्य संबंधित अनुमतियां किस आधार पर देते हैं।

मुंबई के चेंबूर में ज़मीन ढह गई और कुछ मोटरसाइकिलें और कारें खाई में गिर गईं

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: