कैंसर के लक्षण आपको कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए रात में दिखने वाले कैंसर के इन लक्षणों को

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके लक्षणों की पहचान कर पाना बहुत मुश्किल होता है. इस बीमारी के लक्षण पूरी तरह से तभी दिखाई देते हैं, जब ये शरीर में अपना पूरा विस्तार कर लेती है. हालांकि शरीर में दिखने वाले कुछ बदलावों पर नजर रखकर आप इस बीमारी का जल्द से जल्द पता लगा सकते हैं. आपको शायद यह पता न हो, लेकिन कई बार रात को बेवजह आने वाला पसीना ल्यूकेमिया और लिम्फोमा सहित कई प्रकार के कैंसर का संकेत हो सकता है. हालांकि रात को पसीना आने के कई और कारण भी हो सकते हैं, जिनमें इन्फेक्शन, कुछ मेडिसिन या मेनोपॉज भी शामिल हैं.

कैंसर चूंकी एक साइलेंट किलर बीमारी है, इसलिए शरीर में होने वाली छोटी सी दिक्कत को भी इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए. आज हम आपको कैंसर के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे, जो रात में दिखाई देते हैं. अगर आपको ये लक्षण दिखाई दें तो डॉक्टर के पास जाने में बिल्कुल देरी न करें.

रात में दिखाई देते हैं कैंसर के ये लक्षण

1. बेवजह दर्द होना: शरीर के किसी हिस्से में होने वाले दर्द को कभी-भी इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए. क्योंकि दर्द इस बात का संकेत देते हैं कि शरीर में कुछ तो गलत हो रहा है. अगर आप शरीर में दर्द महसूस कर रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर के पास जांच कराने के लिए जाएं, क्योंकि अगर ये किसी बीमारी की वजह से हो रहा है तो इसका समय पर पता चल जाएगा और इलाज भी हो जाएगा.

2. वजन घटना: अगर आपका वजन बिना किसी मेहनत या कोशिश के घट रहा है तो इसे हल्के में न लें. क्योंकि कई बार वजन किसी बीमारी से पीड़ित होने की वजह से भी गिरने लगता है. वजन घटने की समस्या पेट और थायरॉइड की प्रॉब्लम और कैंसर की वजह से भी पैदा हो सकती है. यही वजह है कि अचानक होने वाले वेट लॉस को हल्के में नहीं लेना चाहिए.

3. गांठ और सूजन: गांठ एक ऐसा लक्षण है, जो कैंसर के मामलों में सबसे ज्यादा देखा जा सकता है. ज्यादातर मरीज शरीर की गांठों की वजह से ही कैंसर की बीमारी को पकड़ पाते हैं. अगर आप अपने शरीर के किसी हिस्से में कोई गांठ महसूस कर रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से अपनी जांच कराएं. क्योंकि ये कैंसर भी हो सकता है. इसके अलावा, शरीर के किसी हिस्से में होने वाली सूजन भी कैंसर की बीमारी का संकेत हो सकती है.

4. बिना किसी कारण ब्लीडिंग होना: पॉटी, यूरिन या उल्टी में बिना किसी कारण खून आना आम बात नहीं है. ये किसी खतरनाक बीमारी या फिर कैंसर का संकेत हो सकता है.

5. स्किन में बदलाव: स्किन पर होने वाले कुछ बदलाव भी आपको कैंसर का संकेत दे सकते है, जैसे कोई घाव बनना, अजीबोगरीब तिल पैदा होना, स्किन के कलर या साइज में चेज आना, खुजली होना या खून निकलना आदि. ऐसे लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: अपने पेट्स को चूमना पड़ सकता है भारी! जरूर जान लें ये जरूरी बातें, वरना हो सकती हैं कई बीमारियां

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: