रोजाना पिएं भिंडी का पानी, दूर होंगी ये 5 परेशानी, गजब हैं फायदे

Lady Finger Water Benefits: भिंडी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह पोषक तत्वों का खजाना होता है. आजकल भिंडी का पानी भी डाइट ट्रेंड में चल रहा है. सोशल मीडिया पर इसके फायदों पर खूब चर्चा हो रही है. कई लोग तो भिंडी का पानी (Bhindi Pani Ke Fayde) पीते हुए अपना वीडियो भी पोष्ट कर रहे हैं. रात में भिंडी को काटकर पानी में भिगो दिया जा रहा है और सुबह उठकर इसे पीया जा रहा है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या वाकई में भिंडी का पानी फायदेमंद है, क्या इसके कुछ नुकसान भी हैं…

 

भिंडी के पानी के 5 फायदे

 

1. पोषक तत्वों का खजाना

भिंडी में कई जबरदस्त और आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें फाइबर, विटामिन-सी, मैंगनीज, फोलेट और एंटी-ऑक्सीडेंट्स हैं. हालांकि, यह साफ नहीं है कि भिंडी के पानी में इनमें से कौन-कौन से पोषक तत्व जाते हैं. इस पानी को पीने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होने की बात कही जा रही है.

 

2. वजन घटाए

भिंडी के पानी में कैलोरी काफी कम और फाइबर ज्यादा पाया जाता है. यही कारण है कि इसे वजन घटाने में गुणकारी माना जा रहा है. भिंडी के पानी से खुद को हाइड्रेटेड भी रख सकते हैं, इससे वजन तेजी से कम हो सकता है.

 

3. फ्री रेडिकल्स से छुटकारा

भिंडी के पानी में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो सूजन को कम कर फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा हार्ट डिजीज, डायबिटीज और अन्य बीमारियों का खतरा भी इससे कम हो सकता है.

 

4. ब्लड शुगर कंट्रोल करे

कुछ स्टडी से पाया गया है कि भिंडी का पानी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है.  हालांकि, ब्लड पर भिंडी के पानी का कितना सटीक असर होता है, इसे समझने के लिए अभी और भी ज्यादा रिसर्च की जरूरत है.

 

5. पाचन को सुधारे

भिंडी हाई फाइबर वाले तत्वों से भरपूर है. इसके पानी में इनसोल्यूबल फाइबर मौजूद होते हैं, जो पाचन को दुरुस्त कर कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं. इससे पेट की कई समस्याओं से बच सकते हैं.

 

भिंडी के पानी के नुकसान

अगर भिंडी की पानी की मात्रा ज्यादा हो जाए तो पाचन संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं. इसके अलावा अगर पहले से ही पाचन संबंधी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो स्थिति गंभीर हो सकती है. इसलिए इसे पीने से पहले डाइटिशियन या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: