अदानी एंट, इंडसइंड बैंक, इंफोसिस, टाटा मोटर्स, एचसीएल टेक, और अन्य

आखरी अपडेट: 02 जून, 2023, 08:41 पूर्वाह्न IST

2 जून को देखने के लिए स्टॉक्स: सिंगापुर एक्सचेंज पर कारोबार किया गया निफ्टी वायदा अनुबंध घरेलू इक्विटी के लिए सकारात्मक शुरुआत का संकेत देता है। अनुबंध पिछले बंद से 58 अंक या 0.31 प्रतिशत ऊपर 18,621.50 पर कारोबार कर रहा था।

अदानी एंटरप्राइजेज: कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी – अडानी रोड ट्रांसपोर्ट ने गुजरात रोड एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी का अधिग्रहण करने के लिए समझौता किया, जिसके पास मैक्वेरी एशिया इंफ्रास्ट्रक्चर फंड का 56.8 प्रतिशत और मैक्वेरी एशिया इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के पूर्ण स्वामित्व वाली स्वर्ण टोलवे है।

इंडसइंड बैंक, इंफोसिस: इंडसइंड बैंक और इंफोसिस के शेयर फोकस में रहेंगे क्योंकि कंपनियां आज एक्स-डिविडेंड पर जाएंगी।

टाटा मोटर्स: पिछले साल के इसी महीने की तुलना में ऑटोमेकर ने मई में कुल बिक्री में 1.62 प्रतिशत की गिरावट के साथ 74,973 इकाइयों की गिरावट दर्ज की। कुल घरेलू बिक्री भी साल-दर-साल (YoY) 2 प्रतिशत घटकर 73,448 इकाई रह गई। हालांकि, घरेलू यात्री वाहन की बिक्री 6 प्रतिशत बढ़कर 45,878 इकाई हो गई।

एनएचपीसी: राज्य के स्वामित्व वाली पनबिजली कंपनी ने 480 मेगावाट (मेगावाट) फुकोट करनाली पनबिजली परियोजना विकसित करने के लिए नेपाली उपयोगिता विद्युत उत्पादन कंपनी के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए। परियोजना बिजली उत्पादन के लिए करनाली नदी के प्रवाह का उपयोग करेगी और उत्पन्न बिजली नेपाल की एकीकृत बिजली व्यवस्था में फीड की जाएगी।

एस्ट्राजेनेका: कंपनी को सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) से उसकी कैंसर की दवा ट्रेमेलीमुमैब कॉन्सेंट्रेट के लिए मंजूरी मिली है। प्रबंधन ने कहा कि इस मंजूरी से 20 एमजी/एमएल के ट्रेमेलीमुमैब सॉल्यूशन के लॉन्च का रास्ता साफ हो गया है।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज: आईटी प्रमुख ने पेट्रोलियम इंजीनियरिंग और पृथ्वी विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग के लिए IIT-खड़गपुर के साथ एक समझौता किया। दोनों संयुक्त रूप से पेट्रोलियम उद्योग की महत्वपूर्ण चुनौतियों का समाधान करने के लिए अभिनव और टिकाऊ समाधान विकसित करेंगे।

डिश टीवी: डिश टीवी समूह के दो सदस्यीय बोर्ड ने बहुसंख्यक शेयरधारकों द्वारा अपने तीन नामितों को बोर्ड में नियुक्त करने के नोटिस को अस्वीकार कर दिया और कहा कि उन्होंने “संख्यात्मक और प्रक्रियात्मक खामियां” की हैं।

एनटीपीसी: कंपनी ने भारत में हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए प्रोटॉन एक्सचेंज मेम्ब्रेन (PEM) इलेक्ट्रोलाइज़र बनाने के लिए ओहमियम इंटरनेशनल (ओमियम) के साथ भागीदारी की। ओहमियम की उन्नत हरित हाइड्रोजन तकनीक का उपयोग ऊर्जा, परिवहन और अमोनिया परियोजनाओं को डीकार्बोनाइज करने के लिए किया जाएगा।

एसजेवीएन: कंपनी ने नेपाल में 669-मेगावाट लोअर अरुण हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट के लिए एक परियोजना विकास समझौते पर हस्ताक्षर किए। कंपनी ने कहा कि परियोजना का निर्माण पांच साल में 5,792 करोड़ रुपये की लागत से 4.99 रुपये प्रति यूनिट के स्तर पर किया जाएगा।

ल्यूपिन: फार्मा प्रमुख की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, नोवेल लेबोरेटरीज इंक, को डायजेपाम रेक्टल जेल के लिए अपने संक्षिप्त नए ड्रग एप्लिकेशन के लिए यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (यूएसएफडीए) से मंजूरी मिल गई है।

टीवीएस मोटर: कंपनी ने अपने TVS IQube स्कूटर की कीमत वैरिएंट के आधार पर 17,000 रुपये से 20,000 रुपये तक बढ़ा दी है, यह घोषणा सरकार के FAME II प्रोग्राम द्वारा इलेक्ट्रिक दोपहिया (E2W) के लिए सब्सिडी में संशोधन के बाद की गई है।

अस्वीकरण:अस्वीकरण: News18.com की इस रिपोर्ट में विशेषज्ञों द्वारा दिए गए विचार और निवेश युक्तियाँ उनके अपने हैं न कि वेबसाइट या इसके प्रबंधन के। उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे निवेश संबंधी कोई भी निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच करा लें।

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: