5 मई को समाप्त होने वाले इस सप्ताह के अंत में पांच स्टॉक पूर्व-लाभांश देने के लिए। क्या आप इन्हें अपनाते हैं?

सिंगापुर एक्सचेंज पर कारोबार किया गया निफ्टी वायदा अनुबंध घरेलू इक्विटी के लिए नकारात्मक शुरुआत का संकेत देता है। अनुबंध पिछले बंद से 65 अंक या 0.35% नीचे 18,599 पर कारोबार कर रहा था।

अदानी समूह: अडानी समूह वापसी की रणनीति में संस्थागत निवेशकों को इक्विटी शेयर बिक्री के माध्यम से 3.5 अरब डॉलर जुटाने के लिए तैयार है। जबकि अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड और इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिशन कंपनी अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड के बोर्ड पहले ही योग्य संस्थागत निवेशकों को शेयर बिक्री के माध्यम से 21,000 करोड़ रुपये तक जुटाने की मंजूरी दे चुके हैं, अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के बोर्ड द्वारा $1 बिलियन तक जुटाने की संभावना है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अगले कुछ हफ्तों में।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज: K. Krithivasan, जिन्हें 16 मार्च को Tata Consultancy Services (TCS) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी-पदनाम के रूप में अनावरण किया गया था, गुरुवार को मार्केट कैप द्वारा भारत की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी (IT) सेवा फर्म का पूर्णकालिक प्रभार ग्रहण करेंगे। उद्योग के विशेषज्ञों और पर्यवेक्षकों ने कहा कि पूर्व प्रमुख राजेश गोपीनाथन के पद छोड़ने से कंपनी के लिए कोई अनिश्चितता पैदा होने की उम्मीद नहीं है, जिसके लिए कृतिवासन अपने 55 साल के इतिहास में पांचवें सीईओ हैं। कृतिवासन, जो अब 34 से अधिक वर्षों से टीसीएस में हैं, अब तक नियुक्त सबसे पुराने सीईओ होंगे।

जलयात्रा: सरकार ने अमरेंदु प्रकाश को सेल का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

कोल इंडिया: केंद्र सरकार ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के जरिए कोल इंडिया लिमिटेड में 3% तक हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है। केंद्रीय कोयला मंत्रालय ने बुधवार को एक्सचेंजों को सूचित किया कि ओएफएस के लिए न्यूनतम कीमत 225 रुपये प्रति शेयर होगी। उस फ्लोर प्राइस पर कुल ऑफर साइज बढ़कर 4,100 करोड़ रुपये हो जाता है। एक्सचेंज फाइलिंग से पता चला है कि प्रस्ताव में 92,440,924 इक्विटी शेयर या 1.5% शेयर शामिल हैं और ओवरसब्सक्रिप्शन के मामले में, अन्य 1.5% हिस्सेदारी ब्लॉक पर रखी जाएगी।

Kotakbank: वित्तीय वर्ष 2023 के लिए कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (कोटक लाइफ) से 6.5 लाख से अधिक पात्र भाग लेने वाले पॉलिसीधारकों को 840 करोड़ रुपये का बोनस मिलेगा। यह वित्त वर्ष 2022 के लिए घोषित बोनस से 24% अधिक है। यह वर्ष 22वां है। साल 2002 में शुरू हुई एक प्रथा के तहत पॉलिसीधारकों को बोनस मिला है। कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (कोटक लाइफ) पर कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड (कोटक) का पूर्ण स्वामित्व है।

वेलस्पन कॉर्प: वेलस्पन कॉर्प लिमिटेड (डब्ल्यूसीएल) ने जनवरी-मार्च तिमाही के लिए अपने समेकित शुद्ध लाभ में 8.90 प्रतिशत की गिरावट के साथ 240.08 करोड़ रुपये की गिरावट दर्ज की, जो उच्च खर्चों से प्रभावित था। इसने पिछले वित्तीय वर्ष (FY) 2021-22 की जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान 263.56 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। कंपनी की कुल आय एक साल पहले की तिमाही के 2,413.48 करोड़ रुपये से बढ़कर 4,132.38 करोड़ रुपये हो गई। वित्त वर्ष 22 की जनवरी-मार्च अवधि में इसका खर्च 2,033.16 करोड़ रुपये से बढ़कर 3,835.55 करोड़ रुपये हो गया।

पतंजलि फूड्स: पतंजलि फूड्स लिमिटेड, जिसे पहले रुचि सोया इंडस्ट्रीज लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, ने बुधवार को कहा कि उसके प्रवर्तकों की जून में क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशंस प्लेसमेंट (क्यूआईपी) और ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के जरिए संस्थागत निवेशकों को शेयर बेचने की योजना है। 25% के शेयरधारिता मानदंड। वर्तमान में पतंजलि फूड्स में सार्वजनिक शेयरधारिता 19.18% है, जिसे न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता मानदंडों को पूरा करने के लिए न्यूनतम 25% तक बढ़ाने की आवश्यकता है।

हब: सीबीआई ने बुधवार को केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई मॉयल लिमिटेड के एक वरिष्ठ अधिकारी और कई अन्य व्यक्तियों के खिलाफ 1.35 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया। केंद्रीय एजेंसी ने कहा कि एमओआईएल लिमिटेड के मुख्य प्रबंधक (वित्त) सचिन गजलेवार और अन्य पर आईपीसी की संबंधित धाराओं और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था। यह कार्रवाई नागपुर में मॉयल लिमिटेड के मुख्य सतर्कता अधिकारी (सीवीओ) प्रदीप कामले द्वारा दायर एक शिकायत पर आधारित थी।

एनआरबी बियरिंग्स: Q4FY23 के दौरान, कंपनी ने Q4FY22 में 254.54 Cr से 22.74% YoY के 312.44 Cr के संचालन से समेकित राजस्व दर्ज किया। इसकी शुद्ध आय एक साल पहले की तिमाही के 260.76 करोड़ रुपये की तुलना में 315.21 करोड़ रुपये रही। NRB बियरिंग्स ने कहा कि इसका समेकित शुद्ध लाभ रु। मार्च 2023 को समाप्त तिमाही के दौरान 33.34 करोड़ रुपए से 96.46% की वृद्धि हुई। मार्च 2022 को समाप्त तिमाही के दौरान 16.97 करोड़ दर्ज किया गया।

ल्यूपिन: दवा निर्माता कंपनी ल्यूपिन ने बुधवार को कहा कि उसे प्राथमिक पित्तवाहिनीशोथ के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली एक सामान्य दवा के विपणन के लिए अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक से मंजूरी मिल गई है। मुंबई स्थित दवा निर्माता कंपनी ने एक बयान में कहा कि कंपनी को ओबेटीकोलिक एसिड टैबलेट (5 मिलीग्राम और 10 मिलीग्राम) के लिए यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (यूएसएफडीए) से मंजूरी मिल गई है। कंपनी का उत्पाद इंटरसेप्ट फार्मास्यूटिकल्स, इंक के ओकलिवा टैबलेट का एक सामान्य समकक्ष है।

कॉफी डे उद्यम: नेशनल फाइनेंशियल रिपोर्टिंग अथॉरिटी (एनएफआरए) ने कॉफी डे एंटरप्राइजेज लिमिटेड की सहायक कंपनी गिरि विद्युत (इंडिया) लिमिटेड की ऑडिटिंग में कथित पेशेवर चूक के लिए दो ऑडिटरों सहित तीन संस्थाओं पर कुल 1.10 करोड़ रुपये का प्रतिबंध और जुर्माना लगाया है। 2019-20। यह मामला कॉफी डे एंटरप्राइजेज की सात सहायक कंपनियों से मैसूर अमलगमेटेड कॉफी एस्टेट लिमिटेड (एमएसीईएल) को 3,535 करोड़ रुपये के फंड के डायवर्जन से संबंधित है। MACEL कॉफी डे एंटरप्राइजेज की सूचीबद्ध इकाई की सहायक कंपनी है।

अस्वीकरण:अस्वीकरण: News18.com की इस रिपोर्ट में विशेषज्ञों द्वारा दिए गए विचार और निवेश युक्तियाँ उनके अपने हैं न कि वेबसाइट या इसके प्रबंधन के। उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे निवेश संबंधी कोई भी निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच करा लें।

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: