डायबिटीज के मरीज को अक्सर पैरों में होती है जलन, जानें इसका कारण और बचाव का तरीका


<पी शैली="पाठ-संरेखण: औचित्य सिद्ध करें;">डायबिटीज ऐसी बीमारी है जो एक बार किसी इंसान को अपने गिरफ्त में ले ली तो फिर मरने के बाद ही पीछा छोड़ती है. डायबिटीज की बीमारी को लेकर अक्सर एक बात कही जाती है कि यह इंसान को धीरे-धीरे अंदर से खोखला कर देती है. आज हम बात करेंगे डायबिटीज के मरीजों के पैरों में होने वाले जलन के बारे में. अक्सर इस बीमारी के मरीज की नसों में दिक्कतें रहती हैं. नर्व्स में दिक्कत होने के पीछ सबसे बड़ा कारण यह है कि जैसे-जैसे व्यक्ति का उम्र ढलता है उसके शरीर में शुगर लेवल बढ़ता है जिसकी वजह से नसों की दिक्कत शुरू होती है.

डायबिटीज के मरीज की नसों जब दिक्कत शुरू होती है तो उसे डायबिटीज न्यूरोपैथी कहते हैं.  इसमें कई नसें वक्त के साथ खराब हो जाती है. जिसकी सीधा असर पैरों पर पड़ता है. जिसकी वजह से चलने-फिरने में दिक्कत शुरू होने लगती है. पैरों में तेज दर्द होने लगता है. ऐसे में सिर्फ दवा का ही सहारा रहता है. 

पैरों में होने वाली जलन को ऐसे करें दूर

अगर आप या आपके आसपास डायबिटीज का मरीज है और उसके पैरों में काफी ज्यादा जलन रहती है. तो आप ये घरेलू उपाय आजमा सकते हैं. सबसे पहले एक बाल्टी में गुनगुना पानी रखें और उसे सेंधा नमक डालें. सेंधा नमक में नैचुरल मैग्नीशियम सल्फेट होता है जो सूजन को कम करके पैरों में होने वाले जलन और दर्द को भी कम करता है. गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर 20 से 30 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें.

अदरक के तेल से करें मालिश

डायबिटीज के मरीज के पैरों में होने वाले जलन काफी ज्यादा परेशान कर सकते हैं. ऐसे में आप अदरक के तेल का इस्तेमाल पैरों पर कर सकते हैं. रोजाना रात में सोने से पहले हाथों में अदर्क का तेल लें और इसे अच्छे से पैरों पर मालिश करें. इससे जलन कम हो जाएगा. अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो तुरंत राहत दिलाने में कारगर है. 

सेब का सिरका

जैसा कि आपको पता है सेब का सिरका काफी ज्यादा गुणों से भरा हुआ है. सिरका बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन कम करने में मददगार है. डायबिटीज न्यूरोपैथी के लिए यह एकदम परफेक्ट है. सबसे पहले आप गुनगुना पानी लें और उसमें सेब का सिरका मिला लें. अब आराम से 20-25 मिनट उसमें पैर रखें. इससे आपके नसों को आराम मिलेगा और आप रात में चैन की नींद से सोएंगे. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: बारिश के मौसम में इंसान के शरीर का मेटाबॉलिज्म हो जाता है स्लो, ऐसे में क्या दही खाना हेल्थ के लिए सही है?

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: