पर्यटकों का उत्पात, कुछ लोगों की गई जान, अब प्रशासन का बड़ा कदम, मानसून पर्यटकों के लिए चेतावनी

एम। ता. समाचार सेवा, ठाणे: ठाणे जिले के पर्यटन स्थलों पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जिला कलेक्टर ने एक आदेश जारी कर अगले डेढ़ महीने तक लोगों के वहां जाने पर रोक लगा दी है. इसलिए, सप्ताहांत पर वार्षिक यात्राओं की योजना बनाने वाले पर्यटकों की भीड़ रहेगी। यह निषेधाज्ञा आदेश कल्याण-नगर रोड पर मालशेज घाट, बदलापुर के पास कोंडेश्वर, येउर के झरने, बारवी बांध क्षेत्र आदि में लागू होगा।

मुंबई महानगर क्षेत्र के नागरिक बरसात के मौसम का आनंद लेने के लिए मानसून के मौसम के दौरान बड़ी संख्या में आसपास के पर्यटन स्थलों पर आते हैं। पर्यटक ठाणे जिले के अंबरनाथ, मुरबाड, शाहपुर, कल्याण तालुकाओं में प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने आते हैं। वे पहाड़ों की चोटियों से बहते झरनों के नीचे स्नान करते हैं। फिसलन भरे फुटपाथ या उत्साह के बीच पत्थर पर गिरने से पर्यटकों की जान खतरे में पड़ जाती है। मालशेज घाट में मानसून के दौरान बहुत अधिक कोहरा होता है, भूस्खलन का खतरा रहता है। इसलिए तोकावड़े पुलिस स्टेशन के पुलिस इंस्पेक्टर सचिन कुलकर्णी ने जानकारी दी है कि जिला कलेक्टर के आदेश पर इस क्षेत्र में भीड़ पर प्रतिबंध लगाया गया है. तीन दिन पहले बदलापुर के पास कोंडेश्वर तालाब में डूबने से एक युवक की मौत हो गई थी। इसके बाद तुरंत ये निषेधाज्ञा जारी की गई है. आदेश में जिले के सभी खतरनाक स्थानों का उल्लेख किया गया है।

प्रकृति का आनंद लेने के लिए पर्यटकों की भीड़; पुलिस ने बिना लाइसेंस, ट्रिपल सीट वालों को गिरफ्तार किया

इन पर्यटन स्थलों पर लगी रोक:

ठाणे: येऊर में झरने, सभी झीलें, कलवा-मुंब्रा सैंडपोर्ट, मुंब्रा बाईपास पर सभी झरने, गायमुख सैंडपोर्ट, घोड़बंदर सैंडपोर्ट, उत्तान समुद्र तट

कल्याण: कम्बा, पावशेपाड़ा, खडवली नदी क्षेत्र, टिटवाला नदी क्षेत्र, गणेश घाट चौपाटी

मुरबाड: सिद्धगढ़, डोंगरनहावे, सोनाले गणपति गुफाएं, हरिश्चंद्रगढ़, बारवी बांध क्षेत्र, पाडले बांध, मालशेज घाट के सभी झरने, मालशेज घाट, पालू, खोपाली, गोरखगढ़, सिंगापुर, नानेघाट, धसाई बांध, अम्बेतेबे

प्रतीक्षा समाप्त हुई! लोनावला में भूशी बांध आखिरकार लबालब भर गया, पर्यटक आनंद लेने के लिए उमड़ पड़े

भिवंडी: नदीनाका, गणेशपुरी नदी परिसर (वज्रेश्वरी)

शाहपुर: भटसा बांध क्षेत्र, कुंदन, दहीगांव, महुली किले की तलहटी, चेरवली, अशोक झरना, खरोद, अजा पर्वत (डोलखांब), सपगांव नदी का किनारा, कलांबे नदी का किनारा, कसारा के सभी झरने, कसारा घाट।

अंबर नाथ: कोंडेश्वर झरना, धामनवाड़ी, तारवाड़ी, भोज, वरहाडे, दहिवली, मालीची वाडी।

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: