डेट सीलिंग डील और आपूर्ति संघर्ष की संभावनाओं पर तेल की कीमतें बढ़ती हैं

आखरी अपडेट: 26 मई, 2023, 23:44 IST

न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए)

रूसी उप प्रधान मंत्री अलेक्जेंडर नोवाक द्वारा ओपेक + उत्पादन में और कटौती की संभावना को कम करने के बाद गुरुवार को बेंचमार्क ने $ 2 प्रति बैरल से अधिक कम कर दिया था। (छवि: रॉयटर्स फ़ाइल)

ब्रेंट क्रूड 01:36 बजे ET (1736 GMT) पर 39 सेंट या 0.5% बढ़कर 76.66 डॉलर प्रति बैरल था।

तेल की कीमतों में शुक्रवार को तेजी आई क्योंकि अमेरिकी अधिकारी कर्ज की सीमा तय करने के करीब पहुंच गए थे, और अगली ओपेक+ नीति बैठक से पहले बाजार ने रूस और सऊदी अरब से आपूर्ति पर परस्पर विरोधी संदेशों को तौला।

दोपहर 01:36 ET (1736 GMT) पर ब्रेंट क्रूड 39 सेंट या 0.5% बढ़कर 76.66 डॉलर प्रति बैरल था। यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 56 सेंट या 0.8% बढ़कर 72.38 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

दोनों कीमतें लाभ के दूसरे सप्ताह पोस्ट करने के लिए तैयार थीं। अमेरिकी ऋण सीमा को बढ़ाने के लिए एक सौदा, जो दृष्टिगोचर होता है, तेल की कीमतों में वृद्धि की संभावना है।

हालांकि, अगले महीने फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में वृद्धि के बारे में चिंताओं के कारण लाभ पर रोक लगा दी गई थी, जो अप्रैल में अमेरिकी उपभोक्ता खर्च में अपेक्षा से अधिक वृद्धि और मुद्रास्फीति के बढ़ने के बाद मांग पर अंकुश लगाएगा।

रूसी उप प्रधान मंत्री अलेक्जेंडर नोवाक द्वारा 4 जून को वियना में अपनी बैठक में ओपेक + उत्पादन में और कटौती की संभावना को कम करने के बाद बेंचमार्क ने गुरुवार को $ 2 प्रति बैरल से अधिक कम कर दिया था।

रूस तेल उत्पादन की मात्रा को अपरिवर्तित छोड़ने की ओर झुक रहा था क्योंकि मास्को वर्तमान कीमतों और उत्पादन से संतुष्ट है, वर्तमान रूसी सोच के ज्ञान वाले तीन स्रोतों ने रॉयटर्स को बताया।

यह सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलअज़ीज़ बिन सलमान, पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) के वास्तविक नेता के संभावित उत्पादन में कटौती के पहले के संकेतों के विपरीत था, जिन्होंने छोटे विक्रेताओं को “बाहर देखने” की चेतावनी दी थी।

तेल की गिरती कीमतों पर दांव तेज हो गया है।

अगेन कैपिटल के पार्टनर जॉन किल्डफ ने कहा, “मुझे लगता है कि हम सभी अगले हफ्ते ओपेक की बैठक से पहले सतर्क हैं।”

जबकि एक भावना है कि व्हाइट हाउस और कांग्रेस के रिपब्लिकन अमेरिकी सरकार की $ 31.4 ट्रिलियन ऋण सीमा को बढ़ाने के लिए एक समझौते पर पहुंचेंगे, इसमें एक और दिन या कम से कम कुछ और घंटे लग सकते हैं, किल्डफ ने कहा।

वॉल स्ट्रीट के मुख्य सूचकांक भी ऋण सीमा वार्ताओं में हुई प्रगति से ऊपर उठे।

मोटर चालक समूह एएए के साथ गैसोलीन की मांग मजबूत रहने की उम्मीद है, जो कि 27-29 मई यूएस मेमोरियल डे हॉलिडे वीकेंड की भविष्यवाणी करता है, जो 2000 के बाद से ऑटो यात्रा के लिए तीसरा सबसे व्यस्त होगा।

इस बीच, ऊर्जा सेवा फर्म बेकर ह्यूजेस कंपनी की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस सप्ताह अमेरिकी तेल रिसाव पांच से गिरकर 570 हो गया। मई में, तेल की संख्या में 21 रिग की गिरावट आई, जो जून 2020 के बाद से सबसे बड़ी मासिक गिरावट थी।

यूरोप में धीमा आर्थिक विकास और स्थिर मुद्रास्फीति एक अन्य कारक है जो डच सेंट्रल बैंक के प्रमुख क्लास नॉट ने कहा है कि यूरोपीय सेंट्रल बैंक को कम से कम दो और 25-बेस-प्वाइंट ब्याज दर में वृद्धि की आवश्यकता है।

(यह कहानी News18 के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – रॉयटर्स)

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: