गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने वार्ता के बारे में विश्वास व्यक्त किया, यह कहते हुए कि कोई डिफ़ॉल्ट नहीं होगा और हाल की वार्ता उत्पादक रही है। इससे सरकार की $31.4 ट्रिलियन ऋण सीमा दो वर्षों के लिए बढ़ जाएगी।

आखरी अपडेट: 26 मई, 2023, 23:53 IST

न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए)

गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने वार्ता के बारे में विश्वास व्यक्त किया, यह कहते हुए कि कोई डिफ़ॉल्ट नहीं होगा और हाल की वार्ता उत्पादक रही है। इससे सरकार की $31.4 ट्रिलियन ऋण सीमा दो वर्षों के लिए बढ़ जाएगी।

ट्रेजरी की पैदावार बढ़ी क्योंकि निवेशकों ने फिर से सोचा कि कब तक ब्याज दरों में वृद्धि जारी रहने की संभावना है

वॉल स्ट्रीट और यूरोपीय शेयरों में शुक्रवार को तेजी आई क्योंकि व्हाइट हाउस और कांग्रेस के रिपब्लिकन ने अमेरिकी ऋण सीमा सौदे को अंतिम रूप दिया।

ट्रेजरी की पैदावार बढ़ी क्योंकि निवेशकों ने फिर से सोचा कि कब तक ब्याज दरों में वृद्धि जारी रहने की संभावना है। [US/]

MSCI वर्ल्ड इक्विटी इंडेक्स, जो 49 देशों में शेयरों को ट्रैक करता है, 10:38 am EDT (1438 GMT) तक 1% बढ़ा, लेकिन साप्ताहिक नुकसान के लिए अभी भी ट्रैक पर था।

अमेरिकी डेटा द्वारा अप्रैल में अपेक्षा से अधिक मजबूत उपभोक्ता खर्च दिखाए जाने के बाद सूचकांक में वृद्धि हुई।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और शीर्ष कांग्रेसी रिपब्लिकन केविन मैकार्थी 1 जून की समय सीमा से पहले एक समझौते पर पहुंचते हुए दिखाई दिए, जो अधिकांश वस्तुओं पर खर्च को कम करते हुए दो साल के लिए सरकार की $ 31.4 ट्रिलियन ऋण सीमा को बढ़ा देगा।

मुद्राओं की एक टोकरी के मुकाबले डॉलर में गिरावट आई, लेकिन लगातार तीसरे साप्ताहिक लाभ के लिए ट्रैक पर रहा क्योंकि बाजार उच्च-लंबी ब्याज दरों पर दांव लगाते हैं। [FRX/]

तेल की कीमतों में वृद्धि के कारण, ग्रीनबैक में गिरावट से सोना दो महीने के निचले स्तर से ऊपर चला गया।

मजबूत आर्थिक आंकड़ों और केंद्रीय बैंक के अधिकारियों की आक्रामक टिप्पणियों के कारण यूरो जोन सरकारी बांड प्रतिफल में साप्ताहिक वृद्धि हुई।

“यह सप्ताह उम्मीदों को जगाने के लिए थोड़ा जगाने वाला रहा है। सीएमसी मार्केट्स के मुख्य बाजार रणनीतिकार माइक ह्युसन ने कहा कि एक अहसास है कि मुद्रास्फीति बहुत लंबे समय तक स्थिर रहने वाली है।

डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 354.75 अंक या 1.08% बढ़कर 33,119.74 पर, एसएंडपी 500 47.46 अंक या 1.12% बढ़कर 4,197.73 पर और नैस्डैक कंपोजिट 200.84 अंक या 1.57% बढ़कर 12,897.35 पर बंद हुआ।

वाणिज्य विभाग ने शुक्रवार को कहा कि मजबूत अमेरिकी उपभोक्ता खर्च के आंकड़ों ने दूसरी तिमाही के लिए अर्थव्यवस्था की संभावनाओं को बढ़ावा दिया और मुद्रास्फीति बढ़ी।

यूरोप की 600 कंपनियों का STOXX 600 सूचकांक 0.8% बढ़ा, जबकि यूरोप का व्यापक FTSEurofirst 300 सूचकांक 1.20% बढ़ा।

चिपमेकर मार्वेल टेक्नोलॉजी इंक ने अपने वार्षिक कृत्रिम-बुद्धिमत्ता (एआई) राजस्व को दोगुना करने का अनुमान लगाने के बाद लगभग 28% की वृद्धि की।

दुनिया के सबसे मूल्यवान चिपमेकर, एनवीडिया कॉर्प के शेयरों में बंपर पूर्वानुमान के बाद गुरुवार को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद 1.81% की वृद्धि हुई।

बेंचमार्क 10-वर्षीय ट्रेजरी नोट्स पर उपज बढ़कर 3.8274% हो गई और दो साल की उपज, जो उच्च फेड फंड दरों की व्यापारियों की अपेक्षाओं के साथ बढ़ती है, 4.5723% तक चढ़ गई।

चीन की वसूली पर सवाल उठाया

एशिया में, जापान का निक्केई एनवीडिया के लिए राजस्व और उत्पादन उन्नयन के साथ 0.4% बढ़ा, जिससे जापानी फर्मों को जोखिम मिला। [.T]

अमेरिकी सरकार के ऋण के लिए बीमा जोखिम की लागत शुक्रवार को कम हो गई।

चीन का युआन चीनी शेयरों के साथ फिसल गया क्योंकि चमक के बाद महामारी की रिकवरी में तेजी की उम्मीदें कम हो गईं, जिससे चीन में स्टील की कीमतें तीन साल के निचले स्तर पर पहुंच गईं।

आरबीसी के तकनीकी रणनीतिकार जॉर्ज डेविस ने कहा, “अमेरिकी ऋण मुद्दे केवल ‘सीलिंग’ नहीं हैं, जिससे हम निपट रहे हैं, क्योंकि चीनी आर्थिक आंकड़ों में मंदी से पता चलता है कि विकास के लिए एक सीलिंग भी बन सकती है।”

अमेरिकी क्रूड 1.04% चढ़कर 72.62 डॉलर प्रति बैरल हो गया। ब्रेंट क्रूड बढ़कर 76.88 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

हाजिर सोना 0.15% बढ़कर 1,943.19 डॉलर प्रति औंस हो गया।

(यह कहानी News18 के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – रॉयटर्स)

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: