क्या चाय पीने से आपका रंग काला हो जाता है, जानिए सच्चाई

चाय के बारे में तथ्य: भारतीय लोगों की पसंदीदा ड्रिंक अगर कुछ है तो वो चाय है. यही वजह है कि भारत में पानी के बाद चाय सबसे ज्यादा पी जाने वाली ड्रिंक है. अक्सर लोगों की सुबह चाय की घूंट से ही शुरू होती है. खुशी गम हर मौके पर चाय जरूरी है. हालांकि कुछ गिने चुने लोग सिर्फ इसलिए चाय पीने से कतराते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि चाय पीने से उनका रंग सांवला हो जाएगा. क्या सच में चाय पीने से रंग सांवला होता है या फिर ये बरसों से चली आ रही एक अफवाह है. जानेंगे इसके बारे में विस्तार से आगे के आर्टिकल में.

क्या चाय पीने से रंग काला पड़ जाता है

ये हम सब जानते हैं कि दूध वाली जो चाय होती है फायदा तो नहीं पहुंच आती है लेकिन सीधे-सीधे ये कह देना कि चाय पीने से स्किन का कलर डार्क हो सकता है तो ये बिल्कुल गलत होगा. दरअसल यह बातें बचपन में बड़े बुजुर्ग छोटे बच्चों को डराने के लिए कहा करते थे. ऐसा इसलिए कहा जाता था क्यों कि इसमें कैफीन की मात्रा होती है जो कि बच्चों के लिए सही नहीं है.

अभी भी बच्चों को चाय पीने से रोकने के लिए ये स्टेटमेंट कई घरों में इस्तेमाल किया जाता है, जिसे कुछ लोगों ने सच मान लिया है औऱ धीरे-धीरे ये अफवाह ट्रेंड के रूप में दिखने लगा है. विशेषज्ञों के मुताबिक चाय पीने से स्किन का रंग काला हो सकता है इसको लेकर अभी तक कोई भी वैज्ञानिक प्रूफ नहीं मिला है. विशेषज्ञों का मानना है कि आपके स्किन का रंग आपके खाने-पीने लाइफस्टाइल और मेलेनिन पर पूरा निर्भर करता है.

चाय के फायदे

वहीं ब्लैक टी, ग्रीन टी, और येलो टी जैसे हर्बल चाय पीने से आपको खूब सारे फायदे भी मिलते हैं. इससे शरीर से टॉक्सिंस दूर होते हैं और आपको कई बीमारियों से सुरक्षा मिलती है.चाय में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स के असर कम करता है.

हो सकती है ये समस्याएं

हालांकि हर्बल टी को छोड़कर अगर आप दूध वाली चाय पीते हैं तो इससे आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. जैसे पाचन तंत्र को नुकसान पहुंच सकता है. एसिडिटी और कब्ज की शिकायत हो सकती है. वहीं अगर आप चाय में बहुत ज्यादा शुगर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इससे आपको डायबिटीज का खतरा रहता है.

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: