कोल्हापुर में पंचगंगा नदी का पानी उफान पर;  31 फीट पहुंचा जलस्तर, 51 बांध पानी में डूबे

कोल्हापुर: शहर और जिले में हो रही बारिश के कारण पंचगंगा नदी के जल स्तर में तेजी से वृद्धि के कारण सिस्टम भी हाई अलर्ट पर चला गया है। पंचगंगा नदी रात में अपनी क्षमता से अधिक बह गई है और आज सुबह 7 बजे पंचगंगा नदी का जल स्तर 31 फीट 6 इंच हो गया है। कोल्हापुर शहर में पंचगंगा घाट लबालब भर गया है और आसपास के इलाके में पानी घुस रहा है. पानी देखने के लिए यहां नागरिकों की भीड़ लगने लगी है. हालांकि, किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए यहां पुलिस तैनात कर दी गई है। साथ ही एनडीआरएफ का पहला बैच भी कोल्हापुर पहुंच चुका है और साथ ही जिला आपदा प्रबंधन के स्वयंसेवकों को भी अलर्ट कर दिया गया है.

पंचगंगा के जलस्तर में तेजी से वृद्धि:

ऐसा लगने लगा है कि जिले में एक बार फिर बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो रही है. पिछले दो-तीन दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण कोल्हापुर शहर और जिले में तबाही मची हुई है. जिले के ग्रामीण क्षेत्र साहूवाड़ी, गगनबावड़ा, अजरा, राधानगरी सहित अन्य बांध क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण राधानगरी बांध में 62.61 प्रतिशत पानी जमा हो चुका है। इसके चलते बांध के पावर हाउस से भोगावती नदी बेसिन में 1200 क्यूसेक पानी छोड़ना शुरू कर दिया गया है. इससे पंचगंगा के जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है और अब तक जिले के 51 बांध पानी के नीचे चला गया. तो आज सुबह 7 बजे पंचगंगा का जलस्तर 31 फीट 6 इंच हो गया है. पंचगंगा नदी का चेतावनी स्तर 39 फीट है जबकि खतरे का स्तर 43 फीट है. पंचगंगा नदी के जलस्तर में तेजी से हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए प्रशासन भी अलर्ट हो गया है और सड़कों को बंद कर यातायात को वैकल्पिक मार्गों पर डायवर्ट कर दिया गया है. जिन तटबंधों पर पानी आ गया है.

पंचगंगा नदी पर बना राजाराम बांध पानी में डूबा, नागरिकों की जान और यातायात खतरे में

पंचगंगा बेसिन के बाहर जल स्तर में वृद्धि:

पंचगंगा का जलस्तर 28 फीट 9 इंच तक पहुंचने से रात करीब 10 बजे पानी ओवरफ्लो हो गया है। इसके चलते नदी किनारे के गांवों में सतर्कता बरती जा रही है और पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिए नागरिकों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की जा रही है. पानी के कंटेनर ओवरफ्लो होने के कारण प्रशासन ने पंचगंगा घाट पर सुरक्षा गार्ड तैनात कर दिए हैं. साथ ही, पर्यटकों और स्थानीय लोगों को रंगना किला, शिवदाव बुद्रुक में नाइकवाड़ी झरना और डोनावाडे में सवतकाडा झरना और भूदरगढ़ तालुका के पास तोरस्करवाड़ी झरना पर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही, जिला आपदा प्रबंधन द्वारा आपातकालीन नंबर भी जारी किए गए हैं।

जिले में जलमग्न बांध:

पंचगंगा नदी: शिंगणापुर, राजाराम, सुर्वे, रुई, इचलकरंजी, तेरवाड, शिरोल

भोगावती नदी हल्दी, रशीवाडे, सरकारी कोगे, खड़क कोगे

कसारी नदी:- यवलुज, पुनाल तिरपन, ठाणे अल्वे, कांटे, वालोली

हिरण्यकेशी नदी: सालगांव, सुलेरन, चंदेवाड़ी, दाभील, एनापुर

घटप्रभा नदी:- पिलानी, बिजूर-भोगोली, हिंदगांव, कांडे- सावरदे, अडकुर

वेदगंगा नदी:- निलपन, वाघापुर, कुर्नी, बस्तावाडे, म्हास्वे, गारगोटी, सुरुपाली, चिखली

कुम्भी नदी:- काले, शेनवाडे, वेटवाडे, मांडुकली

वाराणसी नदी:- चिंचोली, मानगांव, तंदुलवाड़ी

कडवी नदी:- भोसलेवाड़ी, कोपर्डे, शिरगांव, सवते सावरदे

धामनी नदी :- सुले

तुलसी नदी :- बीड

जिले में ये सड़कें हैं बंद:

जिला मार्ग:
1. अजरा तालुका में हिरणकेशी नदी पर कोल्हापुर प्रकार के तटबंध पर पानी आने के कारण नवले देवकंदगांव कोरेवाडे, सालगांव मार्ग बंद कर दिया गया है और वैकल्पिक मार्ग के रूप में बचानी पेरांडोली के माध्यम से यातायात चल रहा है।
2. शिरोल तालुका में शिरोल केटवेयर पर दो फीट पानी होने के कारण चिंचवड़, शिरोल, कुरुंदवाड, बस्तवाड, अकितवाड, खिद्रापुर सड़क बंद कर दी गई है और शिरोल कुरुंदवाड राष्ट्रीय राजमार्ग 153 को डायवर्ट कर दिया गया है।
3. गगनबावड़ा तालुका में झील में पानी आने के कारण बाजार भोगव किसरुल से कंजिरदा घाट तक जाने वाली सड़क बंद कर दी गई है और इस सड़क पर यातायात रोक दिया गया है.

राज्य मार्ग:
करवीर तालुका में शिंगणापुर बांध पर पानी के कारण सड़क को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है और यातायात वर्तमान में अंबेवाडी चिखली के माध्यम से चल रहा है, जबकि चांदगढ़ तालुका में घटप्रभा नदी पर इब्राहिमपुर पुल पर तीन फीट पानी होने के कारण यातायात को कनूर कुर्ने गावसे अदकुर रोड पर मोड़ दिया गया है।

रायगढ़ भूस्खलन | इरशालवाड़ी पर पड़ी दरार, नींद में समा गया समय, परिजनों का हृदयविदारक रोना

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: