'कास' जा रहे हैं तो पढ़ लें पहली खबर, बंद रहेगा 'हा' घाट, उप जिलाधिकारी की सूचना

सतारा: सतारा तालुका के सांबरवाड़ी इलाके में सतारा-येवतेश्वर-कास घाट पर खतरनाक चट्टानें गिरने से भारी जनहानि की आशंका है. इसलिए एहतियात के तौर पर 24 जुलाई को जिला प्रशासन के माध्यम से कार्यकारी अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग, सतारा के माध्यम से सांबरवाडी स्थित यवतेश्वर घाट में खतरनाक चट्टानों को तोड़ने की कार्रवाई की जाएगी. इसी बीच 23 जुलाई 2023 दिन रविवार को रात बारह बजे से सोमवार को रेजिडेंट डिप्टी कलेक्टर प्रशांत आवटे ने जानकारी दी है कि बोगदा से यवतेश्वर कास मार्ग 24 जुलाई 2023 की रात 12 बजे तक सभी प्रकार के यातायात के लिए पूरी तरह से बंद रहेगा.

वह दरार जो पहले ढह गई थी:
महाबलेश्वर, सतारा, कास, बामनोली इलाकों में भारी बारिश हो रही है और भूस्खलन का दौर शुरू हो गया है. सड़क पर छोटी-बड़ी चट्टानें गिरने से जगह-जगह यातायात बंद हो गया है। आज यवतेश्वर घाट ढहने से कास और सतारा जाने वाला ट्रैफिक रोक दिया गया. सड़क पर बड़े-बड़े पत्थर होने के कारण दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गयी.

हमने नीचे झोपड़ियाँ बनाई थीं, लेकिन वन विभाग ने उन्हें ध्वस्त कर दिया; इरशालवाडी में त्रासदी!

सतार से यवतेश्वर, सांबरवाडी, पिलानी, घाटजई और कास घर जाने वाले नागरिकों की काफी भीड़ थी. साथ ही, कास से सतारा आ रहे पर्यटकों की कारें घाट में फंस जाने के कारण उन्हें देर रात तक घाट पर ही रास्ता साफ होने तक इंतजार करना पड़ा। सतारा तालुका पुलिस और शिवेंद्रराजे ट्रेकर्स की एक टीम तुरंत मौके पर पहुंची और सड़क से पत्थरों को हटाया।

यवतेश्वर घाट में हाल ही में एक सुरक्षात्मक दीवार का निर्माण किया गया था। लेकिन, पहली ही बारिश में सुरक्षा दीवार की दीवार ढह गयी, जिससे घाट के नागरिकों की सुरक्षा की समस्या उत्पन्न हो गयी. अपील की गई कि रात में कोई भी यवतेश्वर घाट से यात्रा न करें क्योंकि खड्ड टूट रही है। जिला प्रशासन और सतारा पुलिस द्वारा यवतेश्वर घाट की तलहटी में रहने वाले गांव के निवासियों से भी सतर्क रहने की अपील की गई है.

रायगढ़ भूस्खलन: इरशालवाड़ी आपदा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 हुई; 109 लोगों की तलाश अब भी जारी!

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: