एक साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद आरवीएनएल के टैंक टैंक में 13% की गिरावट;  क्या आपको मुनाफा खरीदना चाहिए या बुक करना चाहिए?

आरवीएनएल शेयर मूल्य: रेल विकास निगम (आरवीएनएल) के शेयरों ने चार दिन की तेजी में शानदार रिटर्न दिया है। हालांकि, आरवीएनएल के शेयरों में बुधवार को कुछ मुनाफावसूली देखी गई क्योंकि बड़े शुरुआती लाभ के बाद स्टॉक तेजी से गिर गया और नकारात्मक हो गया। शुरुआती कारोबारी सत्र में, भारी ट्रेडिंग वॉल्यूम के बीच आरवीएनएल ने 52-सप्ताह के नए उच्च स्तर को छुआ। हालांकि, कुछ ही मिनटों में शेयर में भारी बिकवाली का दबाव देखा गया।

आरवीएनएल, जो नई लाइनों की स्थापना, दोहरीकरण, आमान परिवर्तन, रेलवे विद्युतीकरण, मेट्रो परियोजनाओं, प्रमुख पुलों, कार्यशालाओं, केबल स्टे ब्रिजों और संस्थान भवनों के निर्माण सहित रेलवे परियोजनाओं में लगी हुई है, केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे के बाद से खबरों में है। कहा कि अगस्त तक वंदे भारत ट्रेन का उत्पादन शुरू करने के प्रयास जारी हैं।

आरवीएनएल ज्यादातर टर्नकी आधार पर काम करता है और डिजाइन के चरणों, अनुमानों की तैयारी, कॉल करने और अनुबंधों को देने, परियोजना और अनुबंध प्रबंधन आदि सहित अवधारणा से कमीशनिंग तक परियोजना विकास का पूरा चक्र चलाता है।

आरवीएनएल एक एसेट लाइट बिजनेस मॉडल का पालन करता है, जो इसकी अचल संपत्ति के हिस्से को कम रखने में मदद करता है, इसकी बैलेंस शीट को तनाव मुक्त रखने में मदद करता है, और इसके परिणामस्वरूप इन्वेंट्री के दिन कम होते हैं। RVNL MoR (रेल मंत्रालय) के लिए और उसकी ओर से काम करने वाली एक परियोजना निष्पादन एजेंसी है और इसकी एक मजबूत ऑर्डर बुक दृश्यता है जो भारत में रेलवे के बुनियादी ढांचे के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की संभावना है।

प्रबंधन को उम्मीद है कि मजबूत ऑर्डर बुक और नए ऑर्डर प्रवाह के दम पर आने वाले कुछ वर्षों में राजस्व 20 प्रतिशत से अधिक सीएजीआर से बढ़ेगा।

पिछले महीने, रूसी फर्म ट्रांसमाशहोल्डिंग (टीएमएच) और आरवीएनएल का एक संयुक्त उद्यम 200 हल्की वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण और रखरखाव के लिए सबसे कम बोली लगाने वाले के रूप में उभरा। कंसोर्टियम ने लगभग 58,000 करोड़ रुपये की बोली लगाई, जिसमें एक ट्रेन सेट के निर्माण की लागत 120 करोड़ रुपये थी।

इस महीने की शुरुआत में, सीमेंस इंडिया के साथ कंसोर्टियम में RVNL, मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MMRDA) की मुंबई मेट्रो लाइन 2B के लिए सबसे कम बोली लगाने वाले (L1) के रूप में उभरा। इस परियोजना पर करीब 378.16 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

शेयर मूल्य इतिहास

मुनाफावसूली से पहले आरवीएनएल के शेयरों में पिछले पांच सत्रों में लगभग 55 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पिछले एक महीने में स्टॉक 75 फीसदी चढ़ा है, जबकि पिछले छह महीने की अवधि में यह 180 फीसदी बढ़ा है। पिछले एक साल में यह शेयर करीब 200 फीसदी चढ़ा है।

रेल मंत्रालय भारत द्वारा 2003 में शामिल किया गया, रेल विकास निगम एक परियोजना निष्पादन एजेंसी है। आरवीएनएल वित्तीय संसाधन जुटाने, रेल परियोजना के विकास, स्वर्णिम चतुर्भुज को बढ़ाने और रेल परियोजनाओं को लागू करके पोर्ट कनेक्टिविटी और भारतीय रेलवे परियोजना के निष्पादन के लिए अतिरिक्त बजटीय संसाधन जुटाने के व्यवसाय में लगा हुआ है।

आरएनवीएल को अप्रैल 2019 में एक्सचेंजों में सूचीबद्ध किया गया था क्योंकि भारत सरकार ने अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश से लगभग 482 करोड़ रुपये जुटाए थे। सरकार ने 25.34 करोड़ से अधिक इक्विटी शेयर 10 रुपये के अंकित मूल्य के साथ 19 रुपये में बेचे। अपने इश्यू प्राइस से शेयर ने 500 फीसदी से ज्यादा का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है।

ट्रेंडलाइन डेटा के अनुसार, आरवीएनएल का औसत लक्ष्य मूल्य 61 रुपये है, जो मौजूदा बाजार कीमतों से 42% की गिरावट दर्शाता है। रेल विकास निगम के लिए दो विश्लेषकों की आम सहमति की सिफारिश एक मजबूत खरीदारी है।

तकनीकी रूप से, आरवीएनएल आठ एसएमए में से आठ से ऊपर कारोबार कर रहा है। दिन RSI (14) 80.8 है। 80 से ऊपर के आरएसआई को जोरदार ओवरबॉट माना जाता है। इसका मतलब है कि शेयर में पुलबैक दिख सकता है। एमएफआई 89.6 है, और 80 से ऊपर एमएफआई को जोरदार ओवरबॉट माना जाता है।

निवेशकों को क्या करना चाहिए?

“आरवीएनएल का शेयर एक मजबूत ऊपर की गति का अनुभव कर रहा है, जैसा कि इसकी रिकॉर्ड उच्च कीमत से संकेत मिलता है। इसके अलावा, उच्च समय-सीमा चार्ट बढ़ते वॉल्यूम के साथ एक ब्रेकआउट प्रकट करते हैं, यह सुझाव देते हैं कि मौजूदा कीमतों के पीछे एक महत्वपूर्ण लंबी बिल्ड-अप है,” विद्या सावंत, एवीपी – जीईपीएल कैपिटल में तकनीकी अनुसंधान ने कहा।

कोई भी यहां आंशिक मुनाफा बुक कर सकता है और शेष प्रवृत्ति को 120 रुपये के स्तर तक सवारी कर सकता है, जबकि समापन के आधार पर स्टॉप-लॉस 98 होना चाहिए, उन्होंने सलाह दी।

अस्वीकरण:अस्वीकरण: News18.com की इस रिपोर्ट में विशेषज्ञों द्वारा दिए गए विचार और निवेश युक्तियाँ उनके अपने हैं न कि वेबसाइट या इसके प्रबंधन के। उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे निवेश संबंधी कोई भी निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच करा लें।

सभी पढ़ें नवीनतम व्यापार समाचार, कर समाचार और स्टॉक मार्केट अपडेट यहाँ

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: