स्पाइसजेट के शेयरों में आज 20% से अधिक की गिरावट;  यहां जानिए निवेशकों को क्या जानना चाहिए

आखरी अपडेट: 23 मई, 2023, 3:49 अपराह्न IST

मंगलवार को स्पाइसजेट के शेयरों में 20 फीसदी की गिरावट आई और यह 52 हफ्तों के निचले स्तर पर पहुंच गया। कुछ नुकसान की भरपाई करने से पहले शेयर एक दिन के निचले स्तर 22.65 रुपये पर पहुंच गया। वर्तमान में एनएसई पर शेयर 14.5 फीसदी की गिरावट के साथ 24 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

स्पाइसजेट बाजार में हिस्सेदारी खोने, विमानों के खड़े होने और तरलता की समस्या से जूझ रही है। और मुश्किल दिनों के बावजूद स्पाइसजेट भारतीय आसमान में ऊंची उड़ान भरने के अपने 18 गौरवशाली वर्षों का जश्न मना रही है। इसके प्रतियोगी GoFirst ने दिवाला के लिए दायर किए जाने के बाद से स्टॉक डाउनस्लाइड पर है। निवेशकों और पट्टेदारों को डर है कि किराये के भुगतान में चूक के बाद स्पाइसजेट उसी रास्ते पर चलेगी।

साल-दर-साल आधार पर, समग्र उद्योग के लिए यात्रा की मांग में पलटाव के बावजूद शेयरों में 40 प्रतिशत की गिरावट आई। दूसरी ओर, प्रतिद्वंद्वी इंडिगो इस अवधि के दौरान करीब 12 फीसदी चढ़ा है।

वित्तीय संकट और कई ग्राउंडेड विमानों के बीच पिछले कुछ महीनों में स्पाइसजेट की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। एयरलाइन लीज रेंटल पेमेंट में डिफॉल्ट कर चुकी है और दो साल से लीजर्स के साथ बातचीत कर रही है ताकि उन्हें रिस्ट्रक्चर किया जा सके।

कंपनी ने पहले स्पष्ट किया था कि कारोबारी साझेदारों को संतुष्ट करने के लिए दिवालियेपन के लिए फाइल करने का उसका कोई इरादा नहीं है, जबकि पट्टेदार एयरलाइन पर अपना बकाया चुकाने के लिए जोर दे रहे हैं।

कंपनी ने मंगलवार को कहा कि उसका लक्ष्य 25 में से 4 विमानों को 15 जून तक सेवा में वापस लाना है और आने वाले हफ्तों में और विमान परिचालन में लौट आएंगे। एयरलाइन दो बोइंग 737s और दो Q400s की वापसी को लक्षित कर रही है।

स्पाइसजेट की जून के अंत तक अगरतला-चट्टोग्राम-अगरतला और इंफाल-मांडले-इम्फाल सेक्टरों पर दो अंतरराष्ट्रीय उड़ान उड़ानों सहित कई उड़ानें शुरू करने की योजना है। एयरलाइन की योजना कोलकाता-तेजपुर-कोलकाता सेक्टर पर एक नई उड़ान उड़ान शुरू करने और कोलकाता-ग्वालियर-कोलकाता और जम्मू-ग्वालियर-जम्मू उड़ान उड़ानें फिर से शुरू करने की भी है। इसके अलावा, स्पाइसजेट कोलकाता-अगरतला-कोलकाता और कोलकाता-इम्फाल-कोलकाता सेक्टरों पर उड़ानें शुरू करेगा और कोलकाता-चटोग्राम-कोलकाता सेक्टर पर उड़ानें फिर से शुरू करेगा,” कंपनी ने कहा।

सूचीबद्ध और साथ ही गैर-सूचीबद्ध विमानन खिलाड़ियों में, इंडिगो 55.7 प्रतिशत शेयर के साथ मार्केट लीडर है, जबकि स्पाइसजेट के पास मार्च तिमाही में 6.9 प्रतिशत है।

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: