बालासोर रेल दुर्घटना हेल्पलाइन नंबर में लापता लोगों के परिजनों के लिए ओडिशा रेल दुर्घटना रेलवे ने तीन लिंक जारी किए

ओडिशा ट्रेन दुर्घटना: ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे के बाद अब उन लोगों के जख्मों पर मरहम लगाने की कोशिश हो रही है, जिन्होंने इस हादसे में अपनों को खो दिया. वहीं कई ऐसे भी लोग हैं, जिन्हें अब तक अपने परिवार के सदस्यों के शव तक नहीं मिल पाए हैं. ऐसे लापता लोगों की लगातार तलाश की जा रही है. परिजन हाथ में पहचान पत्र लिए मुर्दाघरों में भटक रहे हैं. ऐसे में रेलवे ने भी इन परिवारों की मदद के लिए कई कदम उठाए हैं. लापता लोगों के परिजनों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है, साथ ही राज्य सरकार के साथ मिलकर तीन ऑनलाइन लिंक भी तैयार किए गए हैं.

ऑनलाइन लिंक के जरिए मिलेगी मदद
रेलवे ने बालासोर में हुई ट्रेन दुर्घटना में प्रभावित हुए लोगों के परिवारों की मदद के लिए ओडिशा सरकार के साथ मिलकर तीन ऑनलाइन लिंक तैयार किए हैं. इन लिंक में मृतकों की तस्वीरें और तमाम अस्पतालों में भर्ती यात्रियों की लिस्ट दी गई है. इन ऑनलाइन लिंक के जरिए परिजन अपने परिवार के सदस्यों का पता लगा सकते हैं. इनमें उन शवों की जानकारी भी दी गई है, जिनकी पहचान नहीं हो पाई.

रेलवे ने यह जानकारी दी
इसे लेकर रेलवे ने एक बयान में कहा, “ओडिशा के बाहानगा में तीन ट्रेनों की भिड़ंत से जुड़े हादसे में प्रभावित हुए लोगों के परिवारों की मदद के लिए भारतीय रेलवे ने ओडिशा सरकार के सहयोग से एक पहल की है.” बयान के अनुसार, “इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में प्रभावित यात्रियों के परिवार के सदस्य/रिश्तेदार/मित्र और शुभचिंतक इन लिंक के जरिए मृतकों के फोटो, अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती यात्रियों की सूची और अज्ञात शवों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.”

रेलवे ने लोगों से जिन तीन लिंक का इस्तेमाल करने की अपील की है, वो कुछ ऐसे हैं-

  • मृतक की तस्वीरों का लिंक (https:rcodisha.nic.in/Photos Of Deceased with Disclaimer.pdf)
  • अलग-अलग अस्पतालों में इलाज करा रहे यात्रियों की लिस्ट का लिंक (https: //www.bmc.gov.in/train-accident/download/Lists-of-Passengers-UnderGoing-Treatment-in-Different-Hospitals_040620230830.pdf)
  • SCB कटक में उपचाराधीन अज्ञात लोगों का लिंक ( https:// www.bmc.gov.in/train-accident/download/Un-identified-person-under-treatment-at-SCB-Cuttack.pdf )।

रेलवे की तरफ से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है, जो 24 घंटे काम करेगा. रेल दुर्घटना में प्रभावित यात्रियों के परिवारों/रिश्तेदारों के लिए हेल्पलाइन नंबर 139 काम कर रहा है. इस हेल्पलाइन नंबर को वरिष्ठ अधिकारी खुद देख रहे हैं. इसके अलावा भुवनेश्वर नगर निगम हेल्पलाइन नंबर 18003450061/1929 भी 24×7 काम कर रहा है.

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: