ट्रिप के लिए मई में घूमने की सबसे अच्छी जगह

मई में घूमने की जगहें: जतपती, चिलचिलाती और उमस भरी गर्मी का मौसम आ चुका है. वही बच्चों की स्कूल की छुट्टी भी पड़ने वाली है ऐसे में आप ट्रैवल की  योजना बना रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसी जगह की जानकारी दे रहे हैं जहां इस मौसम में छुट्टियां मनाने में आनंद आ जाएगा. ना तो तापमान और ना ही आपकी जेब पर ज्यादा असर पड़ेगा तो चलिए जानते हैं मई के महीने में किन जगहों का सफर मजेदार हो सकता है

चेरापूंजी –अगर आप प्राकृतिक प्रेमी है तो आपको चेरापूंजी घूमने के लिए जाना चाहिए यह मेघालय राज्य में बसा हुआ काफी खूबसूरत शहर है. यहां आने के बाद आप जिधर भी नजर घुमाएंगे आपको हरे-भरे जंगल के साथ खूबसूरत झरने नजर आएंगे. चेरापूंजी एशिया की सबसे साफ जगह में से एक है.इसलिए इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है.चेरापूंजी हिल स्टेशन बांग्लादेश की सीमा से जुड़ा हुआ है, जिसकी वजह से पर्यटक वहां की भी खूबसूरती का अंदाजा यहां से लगा सकते हैं.

मनाली-गर्मी को देखते हुए आप अपने लिस्ट में मनाली का नाम भी शामिल कर लीजिए. यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए काफी ज्यादा मशहूर है. ये बेहद शांत, ठंडी और खूबसूरत जगह है. मनाली में जोगीना वाटरफॉल देखने जा सकते हैं. यहां के पहाड़ों और वादियों के खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते हैं. मनाली आकर आप पैराशूटिंग से लेकर पाराग्लाइडिंग सब कुछ कर सकते हैं.

दार्जिलिंग- ये मई में घूमने के लिए भी बेहतरीन विकल्प हो सकता है. दार्जिलिंग अपने चाय, हिल और ट्रेन के लिए काफी ज्यादा मशहूर है. इसकी खूबसूरती ऐसी है कि विदेशी पर्यटकों भी यह आकर्षित करती है. अगर आप दार्जिलिंग जाते हैं तो आप बरबतिया रॉक गार्डन जरूर जाएं. यहां तक पहुंचने का रास्ता काफी घुमावदार और ऊंचे-ऊंचे पर्वतों और जंगलों के बीच से होकर जाता है. पर्यटकों को सबसे ज्यादा आनंद इसी रास्ते पर आता है.

ऊटी-घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ऊटी जाना तो बनता है. ऊटी भारत के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है. ये जगह कॉफी और चाय के बागान ओ के लिए मशहूर है. इसके अलावा यहां के पर्वत और ठंडी हवाएं आपको रोमांच से भर देंगे. ऊटी में आप नीडल व्यूप्वाइंट घूमने के लिए जा सकते हैं. ये काफी दिलचस्पी जगह है.आपको इस पहाड़ी पर बादल छूते हुए नजर आएंगे.

नैनीताल-परिवार के साथ अगर कहीं जाना चाहते हैं तो नैनीताल से बेहतरीन जगह तो और कोई हो ही नहीं सकती. मई के महीने में यहां का मौसम एकदम सुहाना रहता है. यहां आप नैनी झील, मॉल रोड, स्नो व्यू प्वाइंट और बॉटनिकल गार्डन में जाकर मस्ती कर सकते हैं.

हरिपुरधार –ठंडी हवा और हरियाली के बीच घूमना फिरना पसंद है तो आपको हरिपुरधार हिल स्टेशन जरूर जाना चाहिए. ये हिमाचल प्रदेश का एक बेहद खूबसूरत जगह है. मई के महीने में यहां का मौसम एकदम सदाबहार होता है.

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: