रुपये में मजबूती और अनुकूल मूल्यांकन से एफपीआई का इक्विटी निवेश बढ़ा;  अप्रैल डेटा यहां देखें

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने शेयरों के उचित मूल्यांकन और रुपये में मजबूती के दम पर अप्रैल में भारतीय इक्विटी बाजारों में 11,630 करोड़ रुपये का निवेश किया।

यह एफपीआई द्वारा मार्च में इक्विटी में 7,936 करोड़ रुपये की शुद्ध राशि डालने के बाद आया, जो मुख्य रूप से यूएस-आधारित जीक्यूजी पार्टनर्स द्वारा अडानी समूह की कंपनियों में थोक निवेश से प्रेरित है। हालांकि, अगर कोई अडानी समूह में जीक्यूजी के निवेश के लिए समायोजित करता है, तो शुद्ध प्रवाह नकारात्मक था।

आगे चलकर, अमेरिकी फेडरल रिजर्व की सख्त मौद्रिक नीति के कारण एफपीआई प्रवाह के लिए संभावना अस्थिर रहने की उम्मीद है। निवेश सलाहकार फर्म राइट रिसर्च के संस्थापक सोनम श्रीवास्तव ने कहा कि यूएस फेड मिनट्स द्वारा संकेतित आगामी नीति बैठक में ब्याज दर में 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी एफपीआई निवेश को प्रभावित कर सकती है।

हालांकि, अन्य उभरते बाजारों की तुलना में भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिरता और उचित मूल्यांकन एफपीआई को भारतीय इक्विटी के लिए आकर्षित करना जारी रख सकते हैं।

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, एफपीआई ने सकारात्मक नोट पर चालू वित्त वर्ष की शुरुआत की और अप्रैल में भारतीय इक्विटी में 11,630 करोड़ रुपये का निवेश किया।

अप्रैल के पहले पखवाड़े में, FPI ने मजबूत खरीदारी गतिविधि दिखाई, जो भारतीय इक्विटी बाजार में आशावाद की एक नई भावना का संकेत देती है। हालांकि, अमेरिका में उच्च ब्याज दरों और कमजोर आर्थिक संकेतकों के बारे में चिंताओं के कारण महीने के तीसरे सप्ताह में यह आशावाद कम हो गया था।

फिसडम के सह-संस्थापक और सीबीओ आनंद डालमिया ने कहा कि एक बार फिर वे अप्रैल के आखिरी दिनों में आक्रामक खरीदार बन गए हैं और लंबी अवधि में विदेशी पूंजी का प्रवाह जारी रहने की संभावना है।

श्रीवास्तव ने कहा कि महीने में प्रवाह के प्रमुख कारकों में वैश्विक परिदृश्य का स्थिरीकरण, अमेरिका और यूरोप में बैंकिंग संकट के बारे में आशंकाओं में कमी, समेकन के बाद भारतीय इक्विटी का उचित मूल्यांकन और मध्य से स्वस्थ रिटर्न देने की भारत की क्षमता शामिल है। -दीर्घकालिक क्षितिज।

इसके अलावा, एक अन्य महत्वपूर्ण मैक्रो फैक्टर जिसने एफपीआई के दृष्टिकोण को झुकाया है, वह रुपये की सराहना है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा कि स्थानीय मुद्रा, जो इस साल फरवरी के अंत में एक डॉलर के मुकाबले 82.94 के निचले स्तर को छू गई थी, अब बढ़कर 81.75 हो गई है।

इसके अलावा, भारत का चालू खाता घाटा कम हो रहा है, और अगर यह प्रवृत्ति जारी रहती है तो रुपये में और मजबूती आ सकती है। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में एफपीआई के भारत में और अधिक प्रवाह लाने की संभावना है।

इक्विटी के अलावा एफपीआई ने समीक्षाधीन अवधि के दौरान ऋण बाजार में 805 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

“जैसे ही दर में वृद्धि रुकेगी, मुद्रास्फीति को मात देने के लिए पैसा ऋण से इक्विटी में जाना शुरू हो जाएगा। ग्रीन पोर्टफोलियो पीएमएस के संस्थापक दिवाम शर्मा ने कहा, भारत विकसित बाजारों और अन्य उभरते बाजारों के बीच बेहतर अवसर पेश कर रहा है।

इसके साथ, एफपीआई ने 2023 में अब तक इक्विटी से 14,580 करोड़ रुपये निकाले हैं और इस अवधि के दौरान ऋण बाजारों में 4,268 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

फिसडम के डालमिया ने कहा कि एफपीआई प्रवाह पर अप्रैल के मध्य के आंकड़ों से पता चला है कि वित्तीय, ऑटोमोबाइल घटक और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र विशेष रूप से विदेशी निवेशकों के लिए आकर्षक थे।

कुल मिलाकर, एफपीआई ने 2022-23 में वैश्विक स्तर पर केंद्रीय बैंकों द्वारा आक्रामक दर वृद्धि और 2021-22 में रिकॉर्ड 1.4 लाख करोड़ रुपये की भारतीय इक्विटी से शुद्ध रूप से 37,631 करोड़ रुपये निकाले। इन निकासी से पहले एफपीआई ने 2020-21 में इक्विटी में रिकॉर्ड 2.7 लाख करोड़ रुपये और 2019-20 में 6,152 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

सभी पढ़ें नवीनतम व्यापार समाचार, कर समाचार और स्टॉक मार्केट अपडेट यहाँ

(यह कहानी News18 के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है)

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: