गर्मियों में एनर्जी से भर देंगे खीरे से बनी ये 4 ड्रिंक्स, शरीर भी रहेगा अंदर से कूल

ककड़ी पेय: गर्मियों का मौसम आ चुका है और परेशानियां भी अपने साथ लाया है. धूप और हीटस्ट्रोक की वजह से लोग परेशान हैं. सेहत से जुड़ी भी कई सारी परेशानियां हो रही है. इनमें से सबसे ज्यादा परेशानियां डिहाइड्रेशन की वजह से हो रही है कमजोरी और थकावट की समस्या भी देखने को मिल रही है. स्किन की बात करें तो डिहाईड्रेशन और पानी की कमी की वजह से स्किन ड्राई हो गई है. लोग इस बात से परेशान है कि इस समस्या से कैसे निपटा जाए तो आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स की जानकारी दे रहे हैं जिससे आपकी सारी समस्या दूर हो सकती है.आप हाइड्रेट रह सकते हैं.आप लू से भी बच सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इसके बारे…

खीरे का फ्लेवर वॉटर

गर्मियों में आप खीरे से बना फ्लेवर वॉटर भी पी सकते हैं.ये भी आपसे शरीर को ठंडा रख सकता है. इसके लिए पानी की बॉटल में दो से 4 खीरे को स्लाइस और आधा निंबू के टुकडे काटकर रखें. इस बोतल को पानी से भरें. जब भी आपका पानी पीने का मन करे सिलवट वॉटर का मजा उठाएं.

खीरे का जूस

आप गर्मियों में खीरे का प्रॉपर जूस बनाकर पी सकते हैं. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट  मौजूद होते हैं, जिससे आपको गर्मियों में बहुत फायदा पहुंचता है. खीरे का जूस बनाने के लिए एक से दो पीस खीरे को छील कर कद्दू कस कर लीजिए. अब सूती कपड़ा लीजिए और कद्दूकस खीरे को इसमें डाल कर जूस लीजिए. इसमें अपने हिसाब से नींबू, काला नमक डालकर एंजॉय कीजिए.

शहद और खीरे का ड्रिंक

शहद और खीरे का ड्रिंक्स भी गर्मियों में काफी फायदा पहुंचाता है. इसके लिए एक गिलास में खीरे का जूस निकाल लीजिए. जूस में शहद और नींबू का रस मिलाकर मिला लीजिए, ड्रिंक को फ्रीज में स्टोर कर सकते हैं और जब भी आप धूप से लौटे तो इस ड्रिंक का मजा लीजिए.

धनिया पत्ती और खीरे का जूस

धनिया की पत्ती और खीरे का जूस भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. ये शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है. ड्रिंक को बनाने के लिए एक छोटा खीरा काट लें. अब ब्लेंडर में खीरा और धनिया की पत्तियां डालकर अच्छे से पीस लें. इसमें अपने स्वादानुसार सेंधा नमक और थोड़ी सी काली मिर्च डालें. इस ड्रिंक बनाने के बाद फ्रिज में स्टोर करके ठंडा कर लें. अब इसमें नींबू का रस डालकर ड्रिंक को इंजॉय करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: