क्या आप भी होते हैं हाइड्रेशन और मॉइश्चराइजेशन में कंफ्यूज तो जानिए दोनों में क्या है अंतर


<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;">चेहरे की नमी को हवा सोख लेती है और रूखा बना देती है. उसी रूखेपन की वजह से चेहरे पर रिंकल्स दिखाई देने लगते हैं, जिस वजह से चेहरे की खूबसूरती बिगड़ने लगती है. जब भी नमी की बात होती है तो दो शब्द बहुत इस्तेमाल किए जाते हैं वह हैं हाइड्रेशन और मॉइश्चराइजेशन. आमतौर पर लोग इन दो शब्दों में कंफ्यूज हो जाते हैं और दोनों को एक समझने की गलती कर बैठते हैं. लेकिन दोनों में थोड़ा अंतर होता है. आइए जानते हैं कि हाइड्रेशन और मॉइश्चराइजेशन में क्या अंतर होता है. 

हाइड्रेशन क्या होता है? 

हाइड्रेशन का मतलब है पानी की कमी को पूरी करना. हाइड्रेशन आपकी त्वचा ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर के लिए ही जरूरी है. डिहाइड्रेशन का शिकार होने पर व्यक्ति की तबीयत खराब हो सकती है और गंभीर हालत में उसकी मौत भी हो सकती है. इसलिए शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए हमें दिनभर में कई बार पानी पीना पड़ता है. मगर त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए क्या सिर्फ पानी ही पर्याप्त है? जवाब है नहीं. आपने देखा होगा कि जब आप पानी से चेहरे को धोते हैं, तो कुछ देर तक तो आपको ठीक लगता है, लेकिन इसके बाद त्वचा में रूखापन आने लगता है. इसका कारण यह है कि पानी त्वचा के नैचुरल ऑयल के साथ इवापोरोट होकर उड़ जाता है और त्वचा रूखी हो जाती है.

मॉइश्चराइजेशन क्या है?

मॉइश्चराइजेशन कई तेल और जेल्स को मिलाकर बनाई गई एक क्रीम होती है जो आपकी त्वचा पर एक परत बना देती है. इस परत के नीचे नमी और नैचुरल ऑयल लॉक हो जाते हैं, जिससे त्वचा डिहाइड्रेट नहीं होती है. बाहर की हवा मॉइश्चराइजर को आपकी त्वचा से नैचुरल ऑयल को उड़ाती नहीं है, इसलिए त्वचा चमकदार और मुलायम बनी रहती है. इस तरह अगर देखें तो मॉइश्चराइजेशन का अर्थ है त्वचा की नैचुरल नमी और तेल को लॉक करना.

हाइड्रेशन और मॉइश्चराइजेशन में ज्यादा जरूरी क्या है? 

आपके मन में अब ये सवाल आ रहा होगा कि हाइड्रेशन और मॉइश्चराइजेशन में चेहरे के लिए ज्यादा सही क्या होता है. तो इसका जवाब है दोनों. हाइड्रेशन चेहरे के लिए इसलिए जरूरी है ताकी चेहरे में नमी बनी रहे इसके लिए पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए और पानी से भरपूर आहार जैसे खीरा, ककड़ी, तरबूज, फल आदि खाना चाहिए. बात करें मॉइश्चराइजेशन की तो ये इसलिए जरूरी है ताकी अंदर से मिलने वाली नमी बाहर ना निकले.

क्या है स्किन को फ्रेश रखने का सही तरीका?

त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा और सही तरीका यही है कि आप खूब पानी पिएं और त्वचा को साबुन या फेस वॉश से धोने के तुरंत बाद मॉइश्चराइजर लगा लें. इसके अलावा हेल्दी और पौष्टिक चीजें खाएं जिनमें जिंक और विटामिन ई हो. इससे त्वचा स्वस्थ रहती है.

यह भी पढ़ें: खाली पेट आम खाना चाहिए या नहीं? जान लीजिए एक्सपर्ट की राय वर्ना पेट में हो जाएगा इंफेक्शन

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: