एक्सेंचर का चौथी तिमाही में राजस्व अनुमान से कम रहने का अनुमान;  भारतीय आईटी कंपनियों के लिए इसका क्या मतलब है?

वैश्विक आईटी दिग्गज एक्सेंचर की कमाई मिश्रित रही, उम्मीद से कम सौदों से राजस्व वृद्धि पर असर पड़ा। फर्म ने स्थिर मुद्रा (सीसी) के संदर्भ में 5 प्रतिशत की क्रमिक राजस्व वृद्धि दर्ज की। एक्सेंचर सितंबर-अगस्त वित्तीय वर्ष का पालन करता है। मिडकैप में गिरावट के साथ, शुक्रवार को निफ्टी आईटी में 1 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई, क्योंकि अमेरिकी आईटी प्रमुख एक्सेंचर के तीसरी तिमाही के नतीजे उसके भारतीय आईटी साथियों के लिए नकारात्मक थे।

हालाँकि एक्सेंचर की 5 प्रतिशत सालाना सीसी की राजस्व वृद्धि स्ट्रीट की उम्मीदों के अनुरूप थी, लेकिन निवेशकों को चिंता इस बात की है कि इसके वित्त वर्ष 2013 के राजस्व वृद्धि मार्गदर्शन बैंड के ऊपरी सिरे को 100 बीपीएस से घटाकर 8-9 प्रतिशत सालाना सीसी कर दिया गया है।

जैसा कि रॉयटर्स ने रिपोर्ट किया है: “एक्सेंचर ने गुरुवार को तिमाही राजस्व पूर्वानुमान के साथ घटते आईटी खर्च के बारे में चिंताओं को हवा दी, जो वॉल स्ट्रीट के अनुमान से कम था, जिससे इसके शेयरों में 5 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई।”

रिपोर्ट में कहा गया है, “उत्तरी अमेरिका – एक्सेंचर का सबसे बड़ा बाजार – ने भी मार्च से मई की अवधि में खराब प्रदर्शन किया, राजस्व वृद्धि धीमी होकर लगभग तीन साल के निचले स्तर लगभग 2 प्रतिशत पर आ गई।”

उत्तरी अमेरिका भारतीय आईटी कंपनियों के लिए भी एक प्रमुख बाजार है। जैसा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने बुधवार को कहा कि मुद्रास्फीति ऊंची बनी हुई है और दरों में और बढ़ोतरी संभव है, आईटी कंपनियों के लिए अल्पावधि में पीड़ा जारी रह सकती है।

विश्लेषक क्या कहते हैं?

भारतीय आईटी कंपनियों के लिए एक्सेंचर के Q3 आंकड़ों से संकेत लेते हुए, ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने बताया कि भले ही एक्सेंचर ने Q3 में 5 प्रतिशत YoY CC की राजस्व वृद्धि दर्ज की है, लेकिन उम्मीदों से पहले इसने अपने FY23 राजस्व वृद्धि के ऊपरी छोर को कम कर दिया है। मार्गदर्शन बैंड 100 बीपीएस से 8-9 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष (YoY) स्थिर मुद्रा (सीसी), जो भारतीय आईटी कंपनियों के लिए एक नकारात्मक संकेत है।

“एक्सेंचर प्रबंधन ने प्रतिकूल मैक्रो से मांग के माहौल पर प्रभाव, छोटे और विवेकाधीन सौदों में देरी और कुछ खंडों में सौदा मूल्य निर्धारण में गिरावट पर प्रकाश डाला, जो सभी हमारे आईटी कवरेज के लिए निकट अवधि के विकास पर दबाव का संकेत देते हैं। मोतीलाल ओसवाल ने कहा, ”हमें एक्सेंचर की कमाई टिप्पणी से निकट भविष्य में नकारात्मक प्रभाव की उम्मीद है।”

“यहां तक ​​कि आउटसोर्सिंग में भी बुकिंग वृद्धि में तेज कमी आईटी खर्चों पर बढ़ती जांच का सुझाव देती है। जेफ़रीज़ के विश्लेषक अक्षत अग्रवाल और अंकुर पंत ने कहा, “कम अनुबंध लाभप्रदता मार्जिन पर दबाव डाल सकती है और इसके साथ-साथ उत्तरी अमेरिका और सीएमटी (संचार और मीडिया परामर्श सेवाएं) के लिए कमजोर दृष्टिकोण एलटीआईएम, टेकएम, इंफोसिस और एचसीएलटी के लिए जोखिम पैदा कर सकता है।”

मांग के बिगड़ते परिदृश्य के बीच सेक्टर अभी भी 21x 1-वर्ष एफडब्ल्यूडी पीई (10 प्रतिशत प्रीमियम से 10-वर्षीय औसत पीई) पर कारोबार कर रहा है, वैश्विक ब्रोकरेज ने इस क्षेत्र पर सतर्क रुख बनाए रखा है।

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने कहा कि एक्सेंचर की Q3FY23 की कमाई से पता चलता है कि कमजोर विवेकाधीन खर्च पूरी तरह से प्रबंधित सेवाओं के नेतृत्व में विकास के साथ जारी है।

कोटक ने कहा कि Q4FY23 के नतीजों के बाद स्टॉक मूल्य में तेज उछाल के बाद भारत-सूचीबद्ध कंपनियों में रिटर्न पैदा करना एक चुनौती होगी।

“सीएमटी (संचार, मीडिया और तकनीक) कमजोर प्रदर्शन के मामले में सबसे आगे है। इस सेगमेंट में 39 फीसदी हिस्सेदारी के साथ टेक महिंद्रा सबसे कमजोर है। वित्तीय सेवाओं की वृद्धि भी धीमी हो गई है, विशेषकर उत्तरी अमेरिका में। कोटक ने कहा, ”ये दो कार्यक्षेत्र विकास पर सबसे बड़ी बाधा हैं।”

“उत्तरी अमेरिका की वृद्धि धीमी होकर 2 प्रतिशत पर आ गई है, जिसका अधिकांश भाग सीएमटी और वित्तीय सेवाओं के माध्यम से प्रवाहित हो रहा है। इसके अलावा, नतीजों से संकेत मिलता है कि मांग की प्रकृति विवेकाधीन से लेकर लागत निकालने और विवेकाधीन के मिश्रण में बदल रही है। कोर आधुनिकीकरण पर भी बड़ा ध्यान दिया जा रहा है,” कोटक ने बताया।

इसी तरह, ब्रोकरेज फर्म आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज का मानना ​​है कि भारतीय आईटी कंपनियों के लिए वित्त वर्ष 2024 की कमाई के अनुमान में गिरावट हो सकती है।

“एक्सेंचर ने संचार मीडिया और प्रौद्योगिकी कार्यक्षेत्र और रणनीति और परामर्श अभ्यास में कमजोरियों को बताया। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने कहा, हमने टेक महिंद्रा (संचार से 40 प्रतिशत राजस्व) और विप्रो (परामर्श से लगभग 15 प्रतिशत राजस्व प्राप्त होता है) पर ‘कम’ रेटिंग जारी रखी है।

“आईटी सेवाओं पर जेनरेटिव एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) का प्रभाव अभी भी विकसित हो रहा है। जेनेरिक एआई उपयोग के मामलों के लिए आरओआई (निवेश पर रिटर्न) अभी तक स्थापित नहीं किया गया है। प्रबंधित सेवा व्यवसाय एक्सेंचर के लिए राजस्व वृद्धि और ऑर्डर बुकिंग दोनों के मामले में परामर्श से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है और आईटी सेवा कंपनियों के लिए संचालन और प्रबंधित सेवाओं के काम के लिए लचीली मांग का तात्पर्य है, “आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने कहा।

नोमुरा ने कहा कि वह भारतीय आईटी सेवाओं के लिए मांग दृष्टिकोण के बारे में चिंतित है और लार्जकैप के लिए FY24F बनाम FY23F में 480 बीपीएस धीमी राजस्व वृद्धि (6.1 प्रतिशत YoY पर) की उम्मीद करता है।

“एसीएन द्वारा राजस्व मार्गदर्शन कम करने से आईटी सेवाओं की मांग में लगातार नरमी का संकेत मिलता है। नोमुरा ने कहा, ”सौदा बुकिंग की गति में कमी (उम्मीद से कम छोटी अवधि की परियोजनाओं के कारण) और कुल कर्मचारियों की संख्या में कटौती से उद्योग के लिए निकट अवधि की मांग में अनिश्चितता बढ़ने का संकेत मिलता है।”

अस्वीकरण:अस्वीकरण: News18.com की इस रिपोर्ट में विशेषज्ञों के विचार और निवेश युक्तियाँ उनकी अपनी हैं, न कि वेबसाइट या उसके प्रबंधन की। उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच कर लें।

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: