अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों और फेड दर के फैसले से डॉलर आगे बढ़ा

आखरी अपडेट: 08 जून, 2023, 04:35 पूर्वाह्न IST

न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए)

डॉलर 0.31% बढ़कर 140.10 येन हो गया, जबकि यूरो अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 0.11% बढ़कर 1.0703 डॉलर हो गया। डॉलर इंडेक्स 104.07 पर थोड़ा बदल गया था। (रॉयटर्स फाइल फोटो)

अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा अगले बुधवार को दरों को स्थिर रखने की उम्मीद है क्योंकि यह हालिया दर वृद्धि के प्रभाव का मूल्यांकन करता है

डॉलर बुधवार को येन के मुकाबले अधिक बढ़ गया क्योंकि निवेशकों ने मई के लिए अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों और अगले सप्ताह फेड के ब्याज दर के फैसले का इंतजार किया, जबकि बैंक ऑफ कनाडा द्वारा दरों में बढ़ोतरी के बाद कनाडाई डॉलर में उछाल आया।

अमेरिकी केंद्रीय बैंक से अगले बुधवार को दरों को स्थिर रखने की उम्मीद है क्योंकि यह हालिया दर वृद्धि के प्रभाव का मूल्यांकन करता है, हालांकि फेड फंड वायदा व्यापारी जुलाई में अतिरिक्त दर वृद्धि के लिए मूल्य निर्धारण कर रहे हैं।

मंगलवार को उपभोक्ता मुद्रास्फीति के आंकड़ों से पता चलता है कि मई में कीमतों में 0.30% की वृद्धि हुई है।

टोरंटो में सीआईबीसी कैपिटल मार्केट्स में एफएक्स रणनीति के उत्तर अमेरिकी प्रमुख बिपन राय ने कहा, “अगले सप्ताह फेड के फैसले से पहले हम काफी हद तक समेकन की उम्मीद करते हैं।” मुझे यह समझ में आता है कि हम इस बिंदु पर किसी भी तरह से बड़ा दांव नहीं देखते हैं।”

डॉलर 0.31% बढ़कर 140.10 येन हो गया, जबकि यूरो अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 0.11% बढ़कर 1.0703 डॉलर हो गया। डॉलर इंडेक्स 104.07 पर थोड़ा बदल गया था।

बुधवार के आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल में अमेरिकी व्यापार घाटा आठ साल में सबसे अधिक बढ़ गया है क्योंकि वस्तुओं के आयात में तेजी आई है जबकि ऊर्जा उत्पादों के निर्यात में गिरावट आई है।

व्यापारियों ने भी ज्यादातर उम्मीदों की कीमत लगाई है कि फेड इस साल दरों में कटौती करेगा क्योंकि मुद्रास्फीति लक्ष्य से ऊपर है।

राबोबैंक के मुख्य रणनीतिकार जेन फोले ने कहा, “अमेरिका में मुद्रास्फीति में दृढ़ता और लचीलापन है, लेकिन जी10 में भी, जिसका अर्थ है कि केंद्रीय बैंकों के सतर्क रहने की संभावना है।”

बैंक ऑफ कनाडा द्वारा अपनी रातोंरात बेंचमार्क दर को बढ़ाकर 4.75% करने के बाद कैनेडियन डॉलर मजबूत हुआ, जो 22 वर्षों में उच्चतम स्तर है।

अमेरिकी डॉलर पिछली बार लूनी के मुकाबले 0.23% नीचे C$1.3371 पर था।

हालांकि विदेशी केंद्रीय बैंकों द्वारा दरों में बढ़ोतरी से ग्रीनबैक पर दबाव पड़ सकता है, जुलाई में अतिरिक्त फेड दर में वृद्धि की संभावना से नुकसान सीमित होने की संभावना है।

अगले सप्ताह फेड यह संकेत दे सकता है कि दरों में वृद्धि नहीं की गई है, और “डॉलर के हिट होने के विचार को शॉर्ट सर्किट कर सकता है क्योंकि फेड इस महीने की बैठक के दौरान कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और शायद ईसीबी के साथ कदम से बाहर होने जा रहा है।” क्योंकि उनके पास अभी भी यह विचार होगा कि आने के लिए और भी बहुत कुछ है,” शिकागो में DRW ट्रेडिंग के बाजार रणनीतिकार लो ब्रायन ने कहा।

ऑस्ट्रेलियाई रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया द्वारा दरों को एक चौथाई अंक बढ़ाकर 11 साल के उच्च स्तर 4.1% करने के एक दिन बाद ऑस्ट्रेलियाई डॉलर नकारात्मक हो गया।

ऑस्ट्रेलिया के केंद्रीय बैंक के प्रमुख ने बुधवार को बढ़ती कीमतों के दबाव को कम करने के लिए और अधिक दरों में बढ़ोतरी की चेतावनी दी।

ऑस्ट्रेलियाई मुद्रा 0.25% नीचे $0.6657 पर थी, जो पहले $0.6718 तक पहुंचने के बाद, 11 मई के बाद सबसे अधिक थी।

अपतटीय चीनी युआन 30 नवंबर के बाद से अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अपने सबसे कमजोर स्तर पर पहुंच गया। बुधवार को पहले के आंकड़ों से पता चलता है कि चीन का निर्यात मई में अपेक्षा से बहुत तेजी से कम हुआ और आयात गिर गया क्योंकि निर्माताओं ने विदेशों में मांग खोजने के लिए संघर्ष किया और घरेलू खपत सुस्त रही।

युआन ग्रीनबैक के मुकाबले 7.1465 पर आखिरी बार था।

(यह कहानी News18 के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – रॉयटर्स)

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: