अमेरिकी पेंसिल्वेनिया राज्य सरकार ने आधिकारिक अवकाश के रूप में हिंदू त्योहार दिवाली की घोषणा की

यूएस पेन्सिलवेनिया डिक्लेयर दिवाली: अमेरिका के पेन्सिलवेनिया में अब दिवाली पर छुट्टी होगी, क्योंकि यहां इस दिन को नेशनल हॉलिडे घोषित किया गया है. पेन्सिलवेनिया के सीनेटर निकिल सावल (Nikil Saval) ने बुधवार (26 अप्रैल) को ट्वीट करके जानकारी दी कि यूनाइटेड स्टेट्स पेन्सिलवेनिया ने हिंदू त्योहार दिवाली को नेशनल हॉलिडे घोषित कर दिया है. पेन्सिलवेनिया स्टेट के सीनेट सर्वसम्मति से दिवाली को एक नेशनल हॉलिडे के रूप में मान्यता देने के लिए वोट किया.

सीनेटर निकिल सावल ने ट्विटर पर लिखा कि इस त्योहार को मनाने वाले सभी पेंसिल्वेनिया वासियों का स्वागत करते हैं. आप हमारे लिए मायने रखते है. माय ट्विन टियर्स की रिपोर्ट के अनुसार इस साल फरवरी में पेन्सिलवेनिया स्टेट के सीनेटर ग्रेग रोथमैन और सीनेटर निकिल सावल ने दिवाली को आधिकारिक नेशनल हॉलीडे बनाने के लिए एक कानून पेश किया था.

पेंसिल्वेनिया स्टेट में 2 लाख से ज्यादा  दक्षिण एशियाई
माई ट्विन टियर्स के रिपोर्ट के मुताबिक पेंसिल्वेनिया स्टेट में 2 लाख से ज्यादा  दक्षिण एशियाई लोग रहते है. इन सबमें दिवाली का पर्व का बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दौरान सभी लोग दिवाली समारोह सभा में भाग लेते हैं. रोथमैन ने कहा कि 34वें सेनेटोरियल डिस्ट्रिक्ट के कई निवासियों सहित हजारों पेंसिल्वेनिया निवासी हर साल दिवाली मनाते हैं.

दिवाली प्रकाश और एक-दूसरे से जुड़ाव बढ़ाने वाला पर्व है. इसे अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में मनाया जाता है. इस दौरान मंदिरों, पूजा घरों और सामुदायिक केंद्रों में दिवाली के पूजा का आयोजन मनाया जाता है.

त्योहार आधिकारिक मान्यता का हकदार- निकिल सावल
भारतीय मूल के सीनेटर निकिल सावल ने कहा कि अंधेरे पर प्रकाश के अंतहीन संघर्ष की जीत का जश्न मनाते हैं. ये हमारे जीवन में एक नए उद्देश्य को लेकर उम्मीद देता है. यह त्योहार आधिकारिक मान्यता का हकदार है. मैं इस संबंध में सीनेटर में शामिल होने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा. निकिल सावल ने रोथमैन को दिवाली को नेशनल हॉलिडे बनाने के संबंध में विधेयक पारित करने के लिए धन्यवाद कहा. इस साल नवंबर के महीने में दिवाली के पर्व को मनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें:US: भारतीय मूल के इस शख्स को अमेरिका में मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने नस्लीय सलाहकार बोर्ड के सदस्य

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: