Face Mask Can Detect Corona Virus Face Mask Can Alert About Covid Virus In Air Corona News How To Prevent Corona

Face Mask Can Alert About Covid Virus: कोरोना से बचने के लिये मास्क तो जरूरी है ही लेकिन अब साइंटिस्ट ने एक ऐसा फेस मास्क बनाया है जो सर्दी खांसी या कोरोना फैलाने वाले वायरस को 10 मिनट के अंदर डिटेक्ट कर सकता है. अगर हवा में इनमें से किसी भी बीमारी का वायरस है तो ये मास्क ड्रॉपलेट्स या aerosol( एयरोसोल) के माध्यम से उस पहचान सकता है. ये मास्क शंघाई Tongji यूनिवर्सिटी में मटिरियल साइंटिस्ट Yin Fang और उनके कलीग्स ने मिलकर बनाया है और इसका टेस्ट भी किया है. 

10 मिनट में वायरस को लेकर अलर्ट कर देगा मास्क 
इस मास्क में एक सेंसर लगा है जो आपको फोन से अटैच्ड है. अगर आप ये मास्क लगाकर घूम रहे हैं और हवा में ये वायरस फैला हुआ है तो ये सेंसेटिव मास्क इसके बारे में 10 मिनट के अंदर जानकारी दे देगा. ये इंफॉर्मेशन मोबाइल पर आयेगी. 

कैसे काम करता है मास्क?
शंघाई Tongji यूनिवर्सिटी में मटीरियल साइंटिस्ट Yin Fang ने ये मास्क बनाया है.  फेंग और उनके साथियों में ये मास्क बनाने के बाद इसका एक बंद चेंबर में टेस्ट किया . टेस्ट के दौरान उन्होंने ट्रेस होने वाला लिक्विड जिसमें वायरल सर्फेस प्रोटीन था वो चेंबर में स्प्रे किया जिसके बाद सेंसर ने रिस्पॉन्ड किया. अच्छी बात ये भी थी कि इस सेंसर वाले मास्क ने बेहद कम  0.3 microliters वायरल प्रोटीन वाले लिक्विड पर भी अलर्ट किया जबकि अगर कोई छींकता है या बात करता या खांसी लेता है तो उसके मुंह से 70 से 560 ज्यादा लिक्विड निकलता है और अगर उस लिक्विड में वायरस हो तो वो और भी आसानी से डिटेक्ट हो जायेगा.

पहले भी कई रिसर्च में ये सामने आ चुका है कि मास्क पहनना काफी फायदेमंद है. मास्क हवा में फैले वायरस और प्रदूषण से भी हमें बचाता है. मास्क पहनने से कोरोना ,सर्दी-खांसी या किसी भी तरह का वायरस स्प्रैड नहीं होता. Yin Fang साइंटिस्ट का इस बारे में कहना है कि वो मास्क के फायदे जानते थे, इसलिये एक ऐसा मास्क बनाना चाहते हैं तो जो हवा में फैले वायरस के बारे में अलर्ट कर सके

Yin Fang कहना है कि जब कोई इंफेक्टेड पर्सन खांसी, छींकता है या बात करता है तो हवा में फैले ड्रॉपलेट् के माध्यम से वो वारयल पूरे में फैल जाता है और काफी देर तक हवा में बना रहता है लेकिन इस मास्क की मदद से ये डिटेक्ट हो जायेगा कि उस पर्सन में या हवा में वायरस है कि नहीं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: आपकी एक हंसी कई बीमारियों को दूर भगा सकती है, जानिए हंसना क्यों है जरूरी

ये भी पढ़ें: शरीर क्या संकेत देता है जब कैंसर का पता लगता है

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: