यूएस क्रूड इन्वेंटरी ड्रॉडाउन, ओपेक + प्रोडक्शन कट प्रॉस्पेक्ट्स पर तेल की कीमतें 1% से अधिक बढ़ीं

आखरी अपडेट: 24 मई, 2023, 23:55 IST

29 मई को यूएस मेमोरियल डे की छुट्टी गर्मियों के चरम यात्रा सीजन की शुरुआत और ईंधन की उच्च मांग का प्रतीक है। (छवि: रॉयटर्स फ़ाइल)

दोपहर 12:29 EDT (1629 GMT) तक ब्रेंट क्रूड वायदा 90 सेंट या 1.2% बढ़कर 77.74 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

यूएस क्रूड इन्वेंट्री में बड़ी अप्रत्याशित गिरावट और सऊदी ऊर्जा मंत्री की चेतावनी के बाद बुधवार को तेल की कीमतों में 1% से अधिक की वृद्धि हुई, जिसने ओपेक + उत्पादन में और कटौती की संभावना बढ़ा दी।

दोपहर 12:29 EDT (1629 GMT) तक ब्रेंट क्रूड वायदा 90 सेंट या 1.2% बढ़कर 77.74 डॉलर प्रति बैरल हो गया। यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड (WTI) 97 सेंट या 1.3% बढ़कर 73.88 डॉलर हो गया।

एनर्जी इंफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा कि अमेरिकी क्रूड इन्वेंट्री ने 12.5 मिलियन बैरल से 455.2 मिलियन बैरल की भारी साप्ताहिक गिरावट दर्ज की। विश्लेषकों ने 800,000 बैरल वृद्धि की उम्मीद की थी। [EIA/S]

ईआईए ने कहा कि सप्ताह में अमेरिकी गैसोलीन स्टॉक 2.1 मिलियन बैरल घटकर 216.3 मिलियन बैरल रह गया, जबकि आसुत भंडार 600,000 बैरल घटकर 105.7 मिलियन बैरल रह गया।

29 मई को यूएस मेमोरियल डे की छुट्टी गर्मियों के चरम यात्रा सीजन की शुरुआत और ईंधन की उच्च मांग का प्रतीक है।

प्राइस फ्यूचर्स ग्रुप के एक विश्लेषक फिल फ्लिन ने कहा, “रिफाइनर रिफाइनरी के साथ पूरी तरह से अधिकतम हो रहे हैं, मांग को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं।”

“तेल की कीमतें ऋण सीमा और ब्याज दरों पर इतनी केंद्रित हैं, लेकिन वास्तव में उन्होंने आपूर्ति और मांग पक्ष पर ध्यान केंद्रित नहीं किया है जो पिछले कुछ हफ्तों में कड़ा हो गया है।”

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने कहा कि तेल की कीमतों पर दांव लगाने वाले लघु-विक्रेताओं को दर्द के लिए “देखना” चाहिए, कुछ निवेशकों ने एक संकेत के रूप में लिया कि ओपेक +, पेट्रोलियम निर्यातक देशों का संगठन और रूस सहित सहयोगी, एक बैठक में उत्पादन में और कटौती पर विचार कर सकते हैं। 4 जून को।

OANDA के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक क्रेग एर्लाम ने कहा, “सऊदी अरब से नवीनतम शॉर्ट-विक्रेता चेतावनी से उत्साहित तेल की कीमतें अधिक कारोबार कर रही हैं।”

“(लेकिन) अगर पिछले अनुभव के आधार पर कुछ भी जाना जाए, तो व्यापारियों को उसके झांसे में आने का लालच हो सकता है।”

व्यापक बाजारों पर विचार करते हुए, अमेरिकी ऋण सीमा वार्ता में प्रगति के कोई संकेत नहीं थे क्योंकि संघीय सरकार की उधार सीमा या जोखिम डिफ़ॉल्ट को बढ़ाने के लिए समय सीमा नजदीक आ गई थी। [MKTS/GLOB]

इस मामले से परिचित एक सूत्र ने कहा कि डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बिडेन और रिपब्लिकन स्पीकर केविन मैक्कार्थी के वार्ताकारों के बुधवार सुबह फिर से जुड़ने की उम्मीद थी।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अधिक ब्याज दर में वृद्धि की संभावना को बढ़ाने वाले आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, पिछले महीने ब्रिटेन की अत्यधिक उच्च मुद्रास्फीति की दर उम्मीद से कम होने की खबर से तेल की कीमतों में वृद्धि सीमित थी।

(यह कहानी News18 के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – रॉयटर्स)

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: