Eid Al Fitr 2023 Date: Eid Will Be Celebrated In India On 22 April Saturday

Eid Al Fitr 2023 Date: भारत में रमजान के पाक महीने का सवाब ईद की खुशियों के साथ ही दोगुना होता है. भारत में भी गुरुवार (20 अप्रैल) शाम को ही ईद मुबारक मनाए जाने की तस्वीर साफ हो गई है. दरअसल अरब देशों में ईद का चांद नजर आ गया है. वहां शुक्रवार 21 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी.

दरअसल अरब देशों में ईद का चांद देखने के एहतिमाम में चांद नजर आने के साथ साफ हो गया था कि भारत में ईद अरब और खाड़ी देशों के ईद मनाने के दूसरे दिन मनाई जाएगी. इस तरह से भारत में ईद शनिवार 22 अप्रैल को मनाए जाने की सौ फीसदी उम्मीद है. देश में ईद अरब देशों के एक दिन बाद होती है, लेकिन हर बार ऐसा होना जरूरी नहीं है.

भारत में वैसे भी शुक्रवार को ईद नहीं हो सकती थी, क्योंकि इस दिन भारत में 29वां रोजा है और ईद 29 या 30 रोज़े पूरे करने के बाद ही मनाई जा सकती है. खैर अब भारत में ईद का दिल खुश कर देने और अल्लाह को शुक्राना करने का त्योहार शनिवार को मनाया जाएगा. इसके साथ ही देश के कोने-कोने में ईद की खरीदारी के लिए लोग बाजारों में उमड़ पड़े हैं. 

ईद की खरीदारी के लिए उमड़े लोग

रमदान या रमज़ान के पाक महीने में सब्र और शिद्दत के साथ रोजा पूरे होने के बाद खुशियों और पाकीजगी से भरे त्योहार ईद उल फितर 2023 मनाने का जोश देख के हर एक कोने में दिखने लगा है. बाजारों में सेवइयां, मिठाईयों, नए कपड़ों और उपहारों को खरीदने के लिए लोगों की भीड़ है.

हैदराबाद हो या फिर मौसम की मिजाज से बारिश और बर्फ से जूझता जम्मू-कश्मीर का श्रीनगर हो. सभी जगह लोग जोश से खरीदारी कर रहे हैं. ईद मिलने-मिलाने गिले शिकवे मिटाकर दुनिया की हिफाजती और भाईचारे को बढ़ावा देने का त्योहार हैं. इस बार मीठी ईद है और सेवइयां की मिठास और खुशबू अभी से दिलों में मिठास घोलने लगी है. 

भारत में रमजान के पाक महीने की शुरुआत शुक्रवार 24 मार्च (जुमा) से हुई थी.  इस्लामी कैलेंडर में रमजान नौवां महीना होता है. इस महीने में रोजे के दौरान पानी भी नहीं पिया जाता, लेकिन ईद का उत्साह ये पाक और मुश्किल दौर भी खुशी से गुजार देने का जोश देता है. 

ये भी पढ़ें: EID 2023: मक्‍का और भारत में एक ही दिन मनाई जाएगी ईद, बन रहा है इस बार खास संयोग

Source link

By jaghit