Start Up Fraud Indian Origin Two Youth Convicted Of 1 Billion Fraud In America

Corporate Fraud: अमेरिका के शिकागो स्थित स्टार्टअप के दो भारतीय मूल के युवाओं को 1 अरब डॉलर की धोखाधड़ी करने का धोषी करार दिया गया है. इन दोनों को कंपनी के ग्राहकों और निवेशकों को टारगेट करके धोखाधड़ी की योजना बनाने के लिए दोषी पाया गया है. दोनों के नाम ऋषि शाह और श्रद्धा शाह हैं. दोषियों को बैंक धोखाधड़ी के मामले में अधिकतम 30 साल की जेल की सजा का सामना करना पड़ेगा.

ऋषि शाह को मेल धोखाधड़ी के पांच मामलों, वायर धोखाधड़ी के 10 मामलों, बैंक धोखाधड़ी के दो मामलों और मनी लॉन्ड्रिंग के दो मामलों में दोषी ठहराया गया है. वहीं, श्रद्धा अग्रवाल को मेल फ्रॉड के पांच मामलों, वायर फ्रॉड के आठ मामलों और बैंक धोखाधड़ी के दो मामलों में दोषी पाया गया. इसके अलावा ब्रैड पर्डी को मेल फ्रॉड के पांच मामलों, वायर फ्रॉड के पांच मामलों, बैंक धोखाधड़ी के दो मामलों और बैंक धोखाधड़ी के एक मामले में दोषी ठहराया गया है.

जानिए कितनी होगी सजा?

दोषियों को बैंक धोखाधड़ी के हर मामले के लिए अधिकतम 30 साल की जेल और वायर धोखाधड़ी और मेल फ्रॉड के हर मामले में 20 साल की जेल की सजा का सामना करना पड़ेगा. एक वित्तीय संस्थान को झूठे बयानों की गिनती के लिए पर्डी को अधिकतम 30 साल की जेल की सजा का सामना करना पड़ेगा. मनी लॉन्ड्रिंग के हर मामले में शाह को अधिकतम 10 साल की जेल की सजा होगी.

आउटकम हेल्थ ने अमेरिका के आसपास के डॉक्टरों के कार्यालयों में टेलीविजन स्क्रीन और टैबलेट स्थापित किए और फिर उन उपकरणों पर विज्ञापन स्थान को ग्राहकों को बेच दिया, जिनमें से अधिकांश दवा कंपनियां थीं.

साल 2011 से साल 2017 तक चली योजना

साक्ष्य के मुताबिक, आउटकम हेल्थ के ग्राहकों को टारगेट करने वाली योजना साल 2011 में शुरू हुई और 2017 तक चली. आउटकम के विज्ञापन क्लाइंट्स को अंडर-डिलीवरी के परिणामस्वरूप साल 2015 और 2016 के लिए आउटकम के राजस्व में भारी वृद्धि हुई. कंपनी के बाहरी ऑडिटर ने 2015 और 2016 के राजस्व नंबरों पर हस्ताक्षर किए, क्योंकि पर्डी ने दूसरों को ऑडिटर से अंडर-डिलीवरीछुपाने के लिए डेटा गढ़ा था.

तिकड़ी ने अप्रैल 2016 में ऋण वित्तपोषण में 110 मिलियन डॉलर, दिसंबर 2016 में ऋण वित्तपोषण में 375 मिलियन डॉलर और 2017 की शुरुआत में इक्विटी वित्तपोषण में 487.5 मिलियन डॉलर जुटाने के लिए आउटकम के 2015 और 2016 के लेखापरीक्षित वित्तीय विवरणों में बढ़े हुए राजस्व आंकड़ों का उपयोग किया.

ये भी पढ़ें: Chinese Loan App Fraud: चाइनीज लोन एप से सस्ते लोन का झांसा, जबरन वसूली अब गैंग के 18 लोग चढ़े पुलिस के हत्थे

Source link

By jaghit