हल्दी से लेकर काली मिर्च तक, किचन के इन मसालों में छिपा है सेहत का राज

भारतीय मसाले और उनके लाभ: भारतीय मसालों का कोई तोड़ नहीं है यह अपनी समृद्धि स्वाद रंग और सुगंध के लिए दुनिया भर में मशहूर है इन मसालों की मदद से ना  सिर्फ एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं बल्कि इससे सेहत को भी खूब फायदा मिलता है जानेंगे कुछ भारतीय मसालों के बारे में जो आपके लिए दवाई का काम कर सकते हैं

हल्दी-हल्दी जिसे अक्सर गोल्डन कहा जाता है करक्यूमिन से भरपूर होती है.ये एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी यौगिक है.शोध से पता चलता है कि करक्यूमिन गठिया  हृदय रोग और कुछ कैंसर जैसी पुरानी स्थितियों को दूर करने में मदद कर सकता है.

दालचीनी-दालचीनी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जानी जाती है.इस वजह से ये मधुमेह या इंसुलिन प्रतिरोध वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद बनाती है.यह सूजन को कम करने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने में भी मदद कर सकता है.

इलायची-इलायची अपनी खास खुशबू और स्वाद के साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है.इसका उपयोग पारंपरिक रूप से पाचन में सहायता और पाचन समस्याओं को कम करने के लिए किया जाता रहा है.अध्ययन से पता चलता है कि इलायची में सूजन-रोधी गुण होते हैं.इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं.इससे दिल की बीमारियों से भी बचाव किया जा सकता है.

अदरक-अदरक लंबे समय से अपने औषधीय गुणों के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसके सक्रिय यौगिक, जिंजरोल्स और शोगोल्स, शक्तिशाली सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं.अदरक का उपयोग आमतौर पर मतली से राहत, अपच को कम करने और मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए किया जाता है. यह श्वसन संक्रमण से निपटने और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए भी जाना जाता है.

मेथी-मेथी के बीज भारतीय रसोई का खास मसाला है. इनमें फाइबर और ट्राइगोनेलिन जैसे यौगिक होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जिससे वे मधुमेह प्रबंधन के लिए फायदेमंद होते हैं. मेथी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, स्तनपान कराने वाली माताओं में दूध उत्पादन को बढ़ावा देने और पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करने में भी सहायता कर सकती है.

जीरा –जीरा पाचन में सहायता कर सकता है. पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा से राहत दिला सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: सावन के महीने या बरसात में क्यों छोड़ देना चाहिए शराब और मीट, साइंस ने भी दिया है ये लॉजिक

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: