सूडान से 40 यात्रियों को लेकर भारतीय वायुसेना का 8वां विमान नई दिल्ली पहुंचा

ऑपरेशन कावेरी: सूडान में चल रहे संघर्ष के बीच एसी-130 इंडियन एयरफोर्स का आठवां विमान 40 भारतीयों को लेकर भारत पहुंचा है. विदेश मंत्री जयशंकर ने जानकारी दी. उन्होंने कहा, ऑपरेशन कावेरी विकास, इंडियन एयरफोर्स का एक C-130J विमान 40 यात्रियों के साथ नई दिल्ली में उतरा है. इस फ्लाइट से करीब 2300 लोग भारत पहुंच चुके हैं.

इस आठवें विमान के साथ सूडान से भारत लाने वाले यात्रियों की संख्या 2300 तक पहुंच गई, हालांकि, इसके बाद भी तीन और उड़ानों ने 229, 288 और 135 यात्रियों को भारत लेकर आई. इस तरह भारत 2500 से ज्यादा लोगों को सूडान से भारत ले आया है. ‘ऑपरेशन कावेरी’ के जरिए C-130J का विमान 40 यात्रियों को जेद्दा से नई दिल्ली लेकर आया. जिसके बाद वापस लौटे लोगों ने उन्हें सूडान से सुरक्षित निकालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद किया.

ऑपरेशन कावेरी के तहत वापस लाए जा रहे भारतीय
सूडान में जारी संघर्ष के बीच भारत समते कई देश अपने-अपने नागरिक वापस ला रहे हैं ताकि उन्हें रूस-युक्रेन जैसी स्थिति पैदा न हो. इसी संबंध में रविवार को आठवां विमान सूडान से भारतीयों को लेकर देश लौटा. ऑपरेशन कावेरी के तहत शनिवार शाम तक सूडान से 365 भारतीयों को भारत साया गया था. वहीं इससे पहले शनिवार सुबह को 231 भारतीय देश लौटे थे.

3 हजार से ज्यादा भारतीयों को लाया गया वापस
वैसे तो अब तक 14 जत्थे लोगों को लेकर लौटे हैं लेकिन यह भारतीय सेना का 8वां विमान है. जानकारी के मुताबिक अब 9वां विमान भारत के लिए सूडान से रवाना हो चुका है. अब तक तीन हजार से ज्यादा लोगों को संघर्षरत देश सूडान से वापस लाया जा चुका है. संघर्षरत देश से सुरक्षित वापस लौटे भारतीयों ने इसके लिए ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाए. साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर का आभार जताया.

ये भी पढ़ें:

महाराष्ट्र-गुजरात का आज स्थापना दिवस, ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की पहल पर 30 राजभवनों में मनेगा जश्न

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: