यह नवरत्न पीएसयू स्टॉक 121 करोड़ रुपये के ऑर्डर विन पर आज 8% चढ़ा;  क्या आपको निवेश करना चाहिए?

आखरी अपडेट: अप्रैल 28, 2023, 13:06 IST

रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) के शेयर शुक्रवार की सुबह व्यापार में 8 प्रतिशत चढ़ गए क्योंकि कंपनी ने उत्तर-मध्य रेलवे से 121 करोड़ रुपये की परियोजना जीतने की घोषणा की।

यह परियोजना उत्तर मध्य रेलवे के झांसी डिवीजन के झांसी-ग्वालियर खंड पर निरंतर ट्रैक सर्किटिंग और अन्य संबंधित कार्यों के साथ ई1-आधारित स्वचालित सिग्नलिंग के प्रावधान के लिए है, रेल मंत्रालय की निर्माण शाखा ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा है।

रेल विकास निगम लिमिटेड ने कहा कि आदेश को 18 महीने में निष्पादित किया जाना है।

रेलवे पीएसयू ने पिछले तीन वर्षों में निवेशकों को भारी रिटर्न दिया है। पिछले एक साल की अवधि में आरवीएनएल के शेयरों का मूल्य दोगुना हो गया है जबकि तीन साल की अवधि में स्टॉक 500% से अधिक बढ़ गया है। पिछले सप्ताह में स्टॉक 40 फीसदी और पिछले महीने में 60 फीसदी से ज्यादा उछला है।

इससे पहले सीमेंस, रेल विकास निगम के साथ एक कंसोर्टियम के हिस्से के रूप में, गुजरात मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (जीएमआरसीएल) से दो अलग-अलग ऑर्डर प्राप्त हुए थे।

ऑर्डर सूरत मेट्रो फेज 1 (38 स्टेशनों और 2 डिपो को कवर करते हुए 40 किलोमीटर से अधिक) और अहमदाबाद मेट्रो फेज 2 (28 किलोमीटर से अधिक 23 स्टेशनों और 1 डिपो को कवर करने वाले) के लिए हैं।

RVNL अब एक नवरत्न कंपनी है

वित्त मंत्रालय ने बुधवार को रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) को नवरत्न सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइज (सीपीएसई) का दर्जा दिया। आरवीएनएल, एक सार्वजनिक क्षेत्र की रेलवे कंपनी है, जो हाल ही में मजबूत ऑर्डर के कारण स्टॉक में मजबूत रैली के कारण निवेशकों के राडार पर रही है।

‘नवरत्न’ शब्द शीर्ष प्रदर्शन करने वाले सीपीएसई के एक चुनिंदा समूह को संदर्भित करता है जिन्हें भारत सरकार द्वारा उनके बेहतर प्रदर्शन की मान्यता में अधिक स्वायत्तता और वित्तीय शक्तियां प्रदान की गई हैं।

‘नवरत्न’ शब्द, जिसका अर्थ है नौ रत्न, का प्रयोग लाक्षणिक रूप से यह सुझाव देने के लिए किया जाता है कि ये कंपनियां उन नौ कीमती रत्नों की तरह हैं जो भारतीय पीएसई के ताज में चमकते हैं।

सूची में आरवीएनएल को शामिल करने के साथ, 13 नवरत्न कंपनियां हैं।

निवेशकों को क्या करना चाहिए?

“जैसा कि हम जानते हैं, इस बार बजट में, रेलवे के बुनियादी ढांचे पर सबसे अधिक खर्च देखा जा रहा है, जो इस कंपनी को मार्जिन और विकास में सुधार करने में मदद करेगा। 77 रुपये से ऊपर ब्रेकआउट के बाद टेक्निकल भी शानदार दिख रहे हैं। अब अगला लक्ष्य अगले 6 महीनों में 188 रुपये है। स्टॉप लॉस 75 रुपये पर रखें, ”जीसीएल ब्रोकिंग के सीईओ रवि सिंघल ने कहा।

सभी पढ़ें नवीनतम व्यापार समाचार, कर समाचार और स्टॉक मार्केट अपडेट यहाँ

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: