ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे करें एलोवेरा के पानी का इस्तेमाल

एलोवेरा पानी के फायदे: एलोवेरा का नाम जुबान पर आते ही ब्यूटी ट्रीटमेंट का नाम आना लाजमी है. इसमें मौजूद पोषक तत्व और औषधीय गुण त्वचा से संबंधित कई सारी समस्याएं दूर करने में कारगर है. यही वजह है कि बहुत सारे लोग एलोवेरा को अपने स्किन केयर का हिस्सा बनाते हैं. कुछ लोग इसे प्रायमर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ इसे क्लींजर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपने कभी एलोवेरा के पानी का इस्तेमाल किया है. एलोवेरा के पानी से आपके स्किन से जुड़ी कई प्रॉब्लम दूर कर सकते हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो दाग धब्बे कील मुंहासे रूखापन,अनइवन टोन को ठीक करने में मदद करते हैं.

एलोवेरा के पानी से मुंह धोने के फायदे

1.एलोवेरा के पानी से मुंह धोने से मुंहासे की समस्या से छुटकारा मिलता है इससे त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल आसानी से साफ हो जाता है इसमें anti-inflammatory गुण होते हैं जो मुंहासे की सूजन और रेडनेस को कम करने का काम करते हैं.

2.एलोवेरा से त्वचा मॉइस्चराइजर होती है. यह एक नेचुरल मॉइश्चराइजर के रूप में काम करता है त्वचा में नमी को लॉक करता है. एलोवेरा के पानी से मुंह घोने से स्किन की ड्राइनेस की समस्या खत्म हो जाती है.

3.गर्मियों में अक्सर पसीने की वजह से त्वचा पर एलर्जी हो जाती है. वहीं एलोवेरा का पानी लगाने से खुजली, एलर्जी, रैशेज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया से लड़ने में प्रभावी होते हैं.

4.एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. वही एंटी एजिंग गुण बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में मदद करते हैं. रोजाना एलोवेरा के पानी से चेहरे को धोने से झुर्रियां और फाइन लाइंस की समस्या दूर हो सकती है.त्वचा में कसाव आता है.

5.एलोवेरा के पानी से चेहरा साफ करने से डार्क सर्कल पिगमेंटेशन टैनिंग की समस्या भी दूर होती है. ये त्वचा को अंदर और बाहर से पोषण देता है. जिससे त्वचा हेल्दी बनती है. रंगत सुधरती है और त्वचा में निखार आता है.

कैसे बनाएं एलोवेरा का पानी?

एलोवेरा का पानी बनाना बहुत ही आसान है. इसके लिए आप ताजे एलोवेरा को तोड़ लें, अब इसे एक बर्तन में डालें. इसमें दो कप पानी डालें और इसे अच्छे से उबालें. इसे छानकर ठंडा होने के लिए रख दें. ऐसा करने से एलोवेरा में मौजूद पोषण पानी में अवशोषित हो जाते हैं, अब इसका इस्तेमाल करके आप चेहरा धो सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: