बियर्स बैक इन एक्शन!  सेंसेक्स टैंक 1000 अंक, निफ्टी 19,800 से नीचे;  बाज़ार क्यों गिर रहा है?

आखरी अपडेट: 21 जुलाई, 2023, 3:44 अपराह्न IST

आज बाज़ार क्यों गिर रहे हैं? लगातार छह दिनों की बढ़त और शुक्रवार को इतिहास में पहली बार निफ्टी 50 के लिए 20,000 मील का पत्थर पार करने की पूरी तैयारी के बाद, लेकिन इंफोसिस कप और होंठ के बीच की कहावत साबित हुई।

शेयरों में बिकवाली ज्यादातर बोर्ड भर में देखी गई, कुछ क्षेत्रों को छोड़ दिया गया – उनमें से प्रमुख पीएसयू बैंक, मीडिया और रियल्टी थे। निफ्टी स्मॉलकैप 100 ने बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन मिडकैप इंडेक्स लाल निशान में कारोबार कर रहा था।

सेंसेक्स 1,000 अंक से अधिक गिरकर 67,000 अंक से नीचे फिसल गया, जबकि निफ्टी 1 प्रतिशत टूटकर 19,800 के स्तर से नीचे आ गया।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख, बाजार पर नजर रखने वाले विनोद नायर ने कहा: “आईटी दिग्गजों द्वारा कमाई के मौसम की कमजोर शुरुआत और उनके सतर्क दृष्टिकोण से घरेलू बाजार की धारणा कमजोर हो गई थी। आज बाज़ार के लिए सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कॉर्पोरेट आय पूर्वानुमानों में गिरावट है। इसके अलावा, वैश्विक प्रतिस्पर्धियों के कमजोर संकेत अनिश्चितताएं पैदा कर रहे हैं, निवेशकों को उम्मीद है कि फेड अपनी अगली बैठक में दरों में 25 बीपीएस की संभावित बढ़ोतरी कर सकता है।”

आज सेंसेक्स गिरने के कुछ अन्य संभावित कारण यहां दिए गए हैं:

इंफोसिस नतीजे

शुरुआती सौदों में इंफोसिस के शेयरों में 10 फीसदी की गिरावट आई, जब आईटी प्रमुख ने वित्त वर्ष 2024 के लिए स्थिर मुद्रा में अपने दृष्टिकोण को पिछली तिमाही में 4-7 फीसदी से घटाकर 1-3.5 फीसदी कर दिया। इस प्रकार, कंपनी को विभिन्न ब्रोकरेज द्वारा डाउनग्रेड करने के लिए आमंत्रित किया गया क्योंकि उन्हें लगता है कि कंपनी वित्त वर्ष 2014 में उद्योग में खराब प्रदर्शन कर रही है।

रिलायंस के शेयरों में बिकवाली

मूल कंपनी से जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के अलग होने के बाद बिकवाली के दबाव के बीच इंडेक्स हैवीवेट रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 2.8 फीसदी की गिरावट आई। गुरुवार को एक विशेष ट्रेडिंग सत्र में, जेएफएसएल शेयरों का मूल्य 261.85 रुपये निकाला गया और आरआईएल के शेयर अब पूर्व-डीमर्जर पर कारोबार कर रहे हैं। आरआईएल के शेयर भी आज फोकस में थे क्योंकि मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाला समूह अपने जून तिमाही के नतीजों की घोषणा करेगा जिसमें लाभ में दोहरे अंक की गिरावट की उम्मीद है।

तकनीकी चिंताएँ

हालांकि गति संकेतक गुरुवार को तेजी के थे, लेकिन बाजार की अल्पकालिक बनावट अधिक खरीदारी वाली लग रही थी और इसलिए व्यापारियों ने अन्य काउंटरों पर भी मुनाफावसूली करने के लिए आईटी शेयरों में गिरावट का इस्तेमाल किया।

नैस्डैक स्पॉइलर

नेटफ्लिक्स और टेस्ला में बिकवाली के बीच, टेक-हैवी नैस्डैक में कल रात 2 प्रतिशत की गिरावट आई और इसका भारतीय शेयरों पर भी बुरा असर पड़ा। टेस्ला के शेयरों में लगभग 10 प्रतिशत की गिरावट आई क्योंकि इलेक्ट्रिक कार निर्माता ने कीमतों में कटौती के परिणामस्वरूप लाभ मार्जिन में कमी देखी। इसी तरह, राजस्व अनुमान में कमी के कारण नेटफ्लिक्स 8.4 प्रतिशत डूब गया।

निवेशकों को अब क्या करना चाहिए?

एमके वेल्थ मैनेजमेंट के अनुसंधान प्रमुख डॉ. जोसेफ थॉमस ने कहा: “बीते सप्ताह के दौरान बाजार में गिरावट का रुख रहा, क्योंकि एक प्रमुख कंपनी द्वारा घोषित किए गए कमजोर आंकड़ों के कारण आईटी क्षेत्र में गिरावट देखी गई। वैश्विक आर्थिक परिदृश्य को लेकर चिंताओं ने भी भावनाओं पर असर डाला; चीन द्वारा रिपोर्ट की गई मजबूत वृद्धि तेजी को सार्थक रूप से प्रभावित करने में विफल रही। निकट अवधि में, स्टॉक-विशिष्ट गतिविधियों के कारण बाजार में उतार-चढ़ाव की उम्मीद की जा सकती है, क्योंकि कमाई का मौसम पूरे जोरों पर चल रहा है।’

तकनीकी आउटलुक

निफ्टी के तकनीकी दृष्टिकोण पर टिप्पणी करते हुए, एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख दीपक जसानी ने कहा: “निफ्टी सुबह की कमजोरी से उबरने के बाद 21 अप्रैल को बिल्कुल सपाट बंद हुआ। अंत में निफ्टी 0.40 अंक ऊपर 17624.05 पर था। एनएसई पर वॉल्यूम निचले स्तर पर था। व्यापक बाजार सूचकांक नकारात्मक में समाप्त हुए, भले ही अग्रिम-गिरावट अनुपात नकारात्मक में 0.68:1 पर समाप्त हुआ। सप्ताह के दौरान निफ्टी में 1.14 प्रतिशत की गिरावट आई, जिससे एक मंदी का पैटर्न बना। 17842-17863 बैंड अब निफ्टी के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतिरोध होगा। निकट भविष्य में 17428 का सपोर्ट हो सकता है। चौथी तिमाही के नतीजे मिले-जुले रहे हैं और स्मॉल/मिडकैप में फंड की खरीदारी में कमी के कारण व्यापक बाजार थका हुआ लग रहा है।”

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: