पपीता दही संतरा दूध करेला नींबू फूड्स का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए खतरनाक

फल खाना किसी पसंद नहीं होता है. फल खाने से न सिर्फ हमारे शरीर को जरूरी पोषण मिलता है, बल्कि हमारी सेहत भी अच्छी रहती है. मगर कुछ लोग फलों के साथ कई तरह के कॉम्बिनेशन ट्राई करने लगते हैं. वे इस बात से बेखबर होते हैं कि कुछ फल ऐसे होते हैं, जिनके साथ अगर किसी खाने वाली दूसरी चीज का कॉम्बिनेशन किया, तो उसका बड़ा ही नुकसान हो सकता है.

ऐसा ही एक फल पपीता है, जिसके कुछ चीजों का कॉम्बिनेशन नहीं करना चाहिए. पपीता हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद फल है. इससे पेट ठीक रहता है, स्किन पर निखार आता है. इसके अलावा भी कई सारे फायदे हैं. ऐसे में आइए आज हम आपको उन खाने वाली चीजों के बारे में बताते हैं, जिनके साथ आपको कभी भी पपीता नहीं खाना चाहिए.

संतरा: संतरे का जूस बहुत फायदेमंद होता है. संतरा खाना भी शरीर के लिए लाभकारी होता है. मगर आपको पपीता और संतरा कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए. इन दोनों फलों को एक साथ खाने का मतलब है कि आप शरीर में टॉक्सिन्स पैदा कर रहे हैं. ऐसा करने पर डायरिया, कब्ज और अपच जैसी बीमारियों आपको तुरंत पकड़ लेंगी.

करेला: पपीता खाने से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ती है. मगर करेला इसका ठीक उल्टा काम करता है, वह शरीर से पानी को सोखता है. इसलिए पपीता और करेला एक साथ नहीं खाना चाहिए, क्योंकि ये दोनों एक दूसरे के बिल्कुल उलट हैं. दोनों को साथ में खाने से बड़ों पर भले ही इसका ज्यादा असर नहीं दिखे, मगर बच्चों के लिए ये बहुत खतरनाक है.

नींबू: पपीते का फ्रूट चाट बनाना काफी पॉपुलर हो चुका है. लोग स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नींबू भी निचोड़ लेते हैं. मगर ऐसा करना पेट के लिए ठीक नहीं होगा. अगर पपीते और नींबू के कॉम्बिनेशन वाली चीजों को खाया, तो आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. ब्लड से जुड़ी परेशानियों से भी आपका पाला पड़ सकता है.

दही: पपीते के साथ दही को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि जहां पपीता गर्म तासीर वाला है, तो दही ठंडी तासीर वाली होती है. यही वजह है कि दोनों का एक साथ सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. पपीता और दही खाने से सर्दी, जुकाम और सिरदर्द हो जाता है. हालांकि, कुछ घंटों के गैप के साथ पपीता और दही खाया जा सकता है.

दूध: दूध से शरीर को कैल्सियम मिलता है, जो हड्डियों के लिए जरूरी है. मगर आपने अगर पपीते के साथ दूध पीना शुरू किया, तो आपको कब्ज और डायरिया हो सकता है. पेट में मरोड़ की समस्या भी देखने को मिल सकती है. अगर आप दूध पीना भी चाहते हैं, तो आपको पपीता खाने के एक घंटे बाद ऐसा करना होगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Garlic: कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खात्मा कर सकता है ‘लहसुन’, इन 6 रोगों से भी दिला सकता है मुक्ति

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: