पनीर के स्वास्थ्य लाभ, वजन घटाने के लिए कच्चा पनीर कैसे खाएं, जानिए

Byjaghit

Jun 26, 2023 , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
पनीर के स्वास्थ्य लाभ, वजन घटाने के लिए कच्चा पनीर कैसे खाएं, जानिए

वजन घटाने के लिए पनीर: कुछ लोगों को वजन घटाना दुनिया का सबसे मुश्किल काम लगता है. जबकि ऐसा है नहीं. बस आपको यह मालूम होना चाहिए कि ऐसा क्या खाएं कि वजन कंट्रोल में बना रहे. कई लोगों को वेट लॉस डाइट को मैनेज करने का सही तरीका नहीं मालूम होता. उन्हें लगता है कि थोड़ा सा ऑयली और फ्राई फूड खाने से उनके वेट पर कोई असर नहीं पड़ेगा. जबकि थोड़ा सा ऑयली और फ्राई फूड भी वेट लॉस प्रोसेस में दिक्कत पैदा कर सकता है. गलतियां हम खुद करते हैं और फिर कहते हैं कि “हमारा वजन कम क्यों नहीं हो रहा है?”.

यह तो सभी जानते हैं कि वजन घटाने के लिए फल और हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना कितना जरूरी होता है. मगर क्या आप जानते हैं कि वजन घटाने में ‘पनीर’ भी आपकी मदद कर सकता है? बहुत से लोगों को यह लगता है कि पनीर खाने से वजन बढ़ता है. जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. पनीर कई मायनों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.

1. प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स: USDA के मुताबिक, 100 ग्राम पनीर में लगभग 11 ग्राम तक प्रोटीन मौजूद होता है. वेट लॉस करने वाले लोगों को अपनी फूड डाइट में प्रोटीन से भरपूर भोजन को शामिल करने की सलाह दी जाती है. क्योंकि प्रोटीन लंबे समय तक पेट को भरा रखता है और अनहेल्दी फूड खाने की क्रेविंग भी नहीं होने देता.

2. कम कैलोरी, कम कार्बोहाइड्रेट: पनीर की एक खासियत यह भी है कि इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है. हालांकि अगर पनीर को फुल-फैट वाले दूध से बनाया गया है तो हो सकता है कि उस पनीर में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा ज्यादा हो. ध्यान रखें कि जिस पनीर को आप खाने जा रहे हैं, वो कम फैट वाले दूध से ही बनाया गया हो.

3. हेल्दी फैट: पनीर में जो फैट पाया जाता है, वो हेल्दी फैट होता है. इसमें सेचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को बढ़ाने का काम करती है और सेहत को भी नुकसान पहुंचाती है.

4. पोषक तत्वों से भरपूर: पनीर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और मिनरल्स पाए जाते हैं. कच्चा पनीर खाने से कैल्शियम, सेलेनियम और पोटेशियम जैसे तत्व शरीर को मिलते हैं. यह आपके पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखता है और वजन घटाने में भी मदद करता है.

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं पनीर?

1. पनीर को कच्चा खाया जा सकता है.
2. सलाद में मिलाकर खाया जा सकता है.
3. ब्रेकफास्ट के नाश्ते में खाया जा सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: जंगली कुत्ते के मुंह में महिला ने दे दिया अपना हाथ, चबा डाली उंगलियां, रुह कंपा देगा ये Video

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: