काम से हो गए हैं बोर, और कर रहा है घूमने का मन तो मानसून की मस्ती में एक बार घूम आइए मध्यप्रदेश का 'मिनी गोवा'

मध्य प्रदेश मिनी गोवा: गोवा भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. यहां के बीच इतने सुंदर हैं कि सैलानी खिंचे चले आते हैं. हर साल लाखों की संख्या में टूरिस्ट हनीमून, फैमिली ट्रिप या फ्रेंड्स के साथ गोवा पहुंचते हैं. लेकिन अगर आप किसी वजह से गोवा (Goa) नहीं जा पा रहे हैं और आपकी ख्वाहिश अधूरी रह जा रही है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि, मध्यप्रदेश में भी एक छोटा गोवा है. जिसे एमपी का मिनी गोवा (Madhya Pradesh Mini Goa) के नाम से जाना जाता है. यहां की खूबसूरती किसी मायने में गोवा से कम नहीं है.

मध्य प्रदेश का मिनी गोवा कहां है ​

एमपी का मिनी गोवा मंदसौर में बसा एक छोटा सा गांव है, जिसका नाम कंवला है. यह चंबल नदी के किनारे पर बसा है. चूंकि यहां चंबल का किनारा काफी चौड़ा है तो दूर-दूर तक इसका छोर नहीं नजर आता और यह गोवा जैसा लगता है. यहां नदी के बीचो-बीच दो-दो बड़ी चट्टानें हैं, जो बिल्कुल आईलैंड जैसी दिखती हैं. बारिश में यहां पर्यटकों का जमावड़ा लगता है.

​गजब का खूबसूरत नजारा

कंवला का सनसेट देख मजा आ जाएगा. इसका नजारा अद्भुत है. प्राकृतिक खूबसूरती समेटे यह गांव काफी शांत है. दिन में यहां कैंप लगाकर सुकून पा सकते हैं. चंबल नदी के किनारे पर लहरों का टकराना और उसकी आवाज आपके मन को प्रसन्न कर देगी. नदी के किनारे पर दो बड़ी-बड़ी चट्टानें हैं, जिन पर एबाबिल पक्षी के मिट्टी से सुंदर घरौंदे बने हुए हैं. गांव में इन्हें ‘चिड़ी वाला पत्थर’ कहा जाता है.

​टूरिस्ट स्पॉट नहीं लेकिन है फेमस

मध्यप्रदेश का मिनी गोवा कोई बड़ा टूरिस्ट स्पॉट नहीं है, जिस वजह से यहां आसपास बाजार न के बराबर ही हैं. इसलिए पिकनिक मनाने आने वालों को अपने खाने-पीने का सामान खुद ही लाना पड़ता है. हालांकि, इससे मजा खराब नहीं होता और सैलानी इस जगह को खूब एंजॉय करते हैं. अगर आप भी मिनी गोवा की सैर करना चाहते हैं तो एक से दो दिन की छु्ट्टी में यहां आ सकते हैं.

यह भी पढ़ें

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: