एसबीआई, इंडिगो, टाइटन, मारुति सुजुकी, एचयूएल, स्पाइसजेट, एसबीआई कार्ड और अन्य

6 जून को देखने के लिए स्टॉक्स: सिंगापुर एक्सचेंज पर कारोबार किया गया निफ्टी वायदा अनुबंध घरेलू इक्विटी के लिए नकारात्मक शुरुआत का संकेत देता है। अनुबंध पिछले बंद से 17 अंक या 0.09% नीचे 18,708 पर कारोबार कर रहा था।

इंडिगो: इंडिगो का लक्ष्य मार्च 2024 को समाप्त वर्ष में 100 मिलियन यात्रियों को ले जाना है, क्योंकि वाहक अधिक घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय मार्ग जोड़ता है, इसके सीईओ पीटर एल्बर्स ने कहा।

अदानी समूह: सोमवार को जारी एक क्रेडिट नोट में, अडानी ग्रुप ने कहा कि उसने 2.15 बिलियन डॉलर के ऋण का पूर्ण पूर्व भुगतान किया है, जो समूह की सूचीबद्ध फर्मों में शेयरों को गिरवी रखकर लिया गया था और साथ ही अंबुजा सीमेंट के अधिग्रहण के लिए लिए गए 700 मिलियन डॉलर के ऋण का भी।

भारतीय स्टेट बैंक: रुपये और/या विदेशी मुद्रा में ऋण उपकरणों (पूंजीगत उपकरणों सहित) को जारी करने के माध्यम से निजी प्लेसमेंट मोड के माध्यम से वित्त वर्ष 24 के दौरान धन जुटाने पर विचार करने और अनुमोदन करने के लिए बोर्ड 9 जून को बैठक करेगा।

भारत फोर्ज: भारत फोर्ज के अधिकांश संस्थागत शेयरधारकों (53.51 प्रतिशत) ने पिछले सप्ताह बीएन (बाबा) कल्याणी को कंपनी के प्रबंध निदेशक के रूप में फिर से नियुक्त करने के प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया।

टाइटन: रिपोर्टों के अनुसार, टाटा समूह और कैरेटलेन के संस्थापकों के बीच संस्थापकों द्वारा धारित शेष हिस्सेदारी के मूल्यांकन को लेकर मतभेद सामने आए हैं, जिससे एक महीने का गतिरोध पैदा हो गया है।

मारुति सुजुकी: भारत की सबसे बड़ी घरेलू कार निर्माता ने अपनी अक्षय ऊर्जा योजना को आगे बढ़ाने के लिए रोहतक और मानेसर में दो नए सौर संयंत्र स्थापित किए हैं।

एसबीआई कार्ड: निदेशक मंडल ने गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) जारी करके निजी प्लेसमेंट के आधार पर एक या एक से अधिक किश्तों में कुल 3,000 करोड़ रुपये की धनराशि जुटाने को मंजूरी दे दी है।

गोदरेज उपभोक्ता उत्पाद: कंपनी ने 10 अगस्त, 2023 से आसिफ मालबारी को मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया है। मालबारी समीर शाह की जगह लेंगे, जो उपभोक्ता निवेश के क्षेत्र में समूह की भूमिका में आ जाएंगे।

हिंदुस्तान यूनिलीवर: तेजी से आगे बढ़ने वाले उपभोक्ता सामान के खिलाड़ी हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) ने एक टीवी चैनल को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि वह जल्द ही अगले कुछ हफ्तों में साबुन, डिटर्जेंट और शैंपू की कीमतों में कटौती करेगा।

अलग से, एचयूएल सीएफओ रितेश तिवारी ने भी कहा है कि कंपनी ‘मैस्टिज’ ब्यूटी सेगमेंट में विकास के अवसर पर दांव लगा रही है और अंतरिक्ष में अधिग्रहण पर नजर गड़ाए हुए है।

स्पाइसजेट: खबरों के मुताबिक, एनसीएलटी ने एयरलाइन के खिलाफ दिवालिया मामले की सुनवाई 8 जून तक के लिए टाल दी है। इसके अलावा, रियल एस्टेट कंपनी एकर्स बिल्डवेल प्राइवेट लिमिटेड ने कम लागत वाली एयरलाइन के खिलाफ अपनी दिवालिया याचिका वापस लेने के लिए राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण में एक आवेदन दायर किया है।

जेके सीमेंट: निदेशक मंडल ने तोशली के सभी मौजूदा शेयरधारकों से 100 प्रतिशत इक्विटी शेयरधारिता के अधिग्रहण के लिए शेयरधारकों और तोशाली सीमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ शेयर खरीद समझौते (एसपीए) पर हस्ताक्षर करने/निष्पादित करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

नेल्को: कंपनी ने Piscis Networks Private Limited के प्रमोटरों और अन्य शेयरधारकों के साथ Piscis Networks की चुकता पूंजी का 9.09 प्रतिशत खरीदने के लिए 99.99 लाख रुपये के शुरुआती निवेश के लिए समझौता किया है। कंपनी Piscis Networks की चुकता पूंजी के कम से कम 30 प्रतिशत तक अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए और निवेश करेगी।

टाटा पावर: टाटा पावर कंपनी लिमिटेड की सहायक कंपनी टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (टीपीआरईएल) ने राजस्थान के बीकानेर में 110 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना शुरू की है। इस परियोजना से लगभग 211 एमयू (मिलियन यूनिट) उत्पन्न होने और सालाना 2,58,257 मीट्रिक टन (मीट्रिक टन) कार्बन फुटप्रिंट कम होने की उम्मीद है।

सुजलॉन: सुजलॉन छह ​​महाद्वीपों में फैले 17 देशों में स्थापित 12,467 पवन टर्बाइनों के माध्यम से दुनिया भर में पवन ऊर्जा प्रतिष्ठानों के 20 GW तक पहुंचने वाली पहली भारतीय पवन ऊर्जा कंपनी बन गई है।

अस्वीकरण:अस्वीकरण: News18.com की इस रिपोर्ट में विशेषज्ञों द्वारा दिए गए विचार और निवेश युक्तियाँ उनके अपने हैं न कि वेबसाइट या इसके प्रबंधन के। उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे निवेश संबंधी कोई भी निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच करा लें।

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: