अपने नाखूनों के स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए जोड़ें ये 5 चीजें

सुंदर और खूबसूरत नाखून, खूबसूरती में चार चांद लगा देता है. यही वजह है कि हर महिला की ख्वाहिश होती है कि उसके नाखून चमकदार, मजबूत और सुंदर हो. लेकिन ऐसा तब ही मुमकिन है जब आपके नाखून का हेल्थ अच्छा हो. कुछ महिलाएं नाखून को सुंदर और बढ़ियां दिखाने के लिए ट्रीटमेंट लेती हैं. लेकिन बावजूद इसके नाखून का टूटना और बदरंग होना जारी रहता है. ऐसे में आपको जरूरत है आपके नाखून के लिए कुछ हेल्दी फूड्स की… अगर आप नियमित रूप से इसे अपने आहार में शामिल करती हैं तो इससे आपके नाखून टूटेंगे भी नहीं और दिखने में भी खूबसूरत लगेंगे. आइए जानते हैं उन फूड आइटम्स के बारे में जिससे आपके नाखून खूबसूरत और चमकदार बन सकते हैं.

इन चीजों को खाने से बनते हैं खूबसूरत और मजबूत नाखून

ग्रीन लिफी वेजिटेबल-

नाखून सख्त बनाने के लिए विटामिन ई की जरूरत होती है. ऐसे में आप ग्रीन लिफी वेजिटेबल का सेवन करें. पालक, ब्रोकली, केल सहित पत्तेदार हरी सब्जियां शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन फोलेट और कैल्शियम प्रदान करती हैं. इससे नाखून सही शेप लेता है.

नट्स का सेवन करें-

कई बार नाखून पर रेखाएं पड़ जाती है. ये इस बात का सबूत है कि आप को मैग्नीशियम की कमी हो गई है. ऐसे में आप नेल हेल्थ के लिए स्नैकिंग के रूप में नट्स और सीड्स खा सकते हैं. बादाम प्रोटीन और मैग्नीशियम का बढ़िया स्रोत है. इसके अलावा आप डाइट में चिया सीड्स, फ्लेक्स सीड्स, अखरोट के अलावा सूरजमुखी के बीज को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन सभी चीजों में मैग्नीशियम के अलावा ट्रेस मिनरल्स मैंगनीज, विटामिन बी 6,जिंक, विटामिन ई और कॉपर भी होता है. इससे नाखून को मजबूती मिलती है.

बायोटीन के लिए बींस खाएं-

नाखूनों को लंबा और मोटा बनाने के लिए आप अपने डाइट में बींस और लेगुम शामिल कर सकते हैं. इनमे प्रोटीन और बायोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं. ये नाखूनों के स्वास्थ्य के लिए एनर्जी जनरेटर है. इसके अलावा इनमें विटामिन बी, आयरन, फोलेट, कैल्शियम जिंक फास्फोरस भी प्रचुर मात्रा में होते हैं.

विटामिन सी का सेवन-

नाखून को मजबूत और सुंदर बनाने के पीछे कॉलेजन का भी बड़ा हाथ होता है.इसके लिए आप विटामिन सी से भरपूर फ्रूट्स का सेवन कर सकती हैं. इनमें आप स्ट्रॉबेरी, बेरी फ्रूट, ब्लूबेरी सी बेरी जैसी विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन कर सकती हैं.

विटामिन बी 12 के लिए एवोकाडो खाएं-

विटामिन b12 की कमी नाखून  बदरंग और भद्दे दिखाते हैं. इससे नाखून जल्दी टूटने लगते हैं.दरअसल विटामिन b12  ही है जो आयरन को शरीर द्वारा अवशोषित करने में सक्षम बनाता है. इसमें लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है. कम विटामिन बी 12 सीधे नाखून के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. ऐसे में आप नाखुन को मजबूत करने के लिए अपने भोजन में विटामिन b12 से भरपूर एवोकाडो को शामिल कर सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Source link

By jaghit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: