विश्व हँसी दिवस 2023 हँसना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, जानिए विस्तार से

विश्व हँसी दिवस 2023 थीम: हंसना सेहत के लिए लाभदायक है. डिप्रेशन के लिए हंसी एक टॉनिक का काम करती है. हालांकि कई बार डिप्रेशन में भी झूठी हंसी दिखाकर लोग सच छिपाने का काम करते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. हर साल मई के पहले रविवार को world laughter day मनाया जाता है. इस साल मई का पहला रविवार आज यानी 7 मई को है. ऐसे में जानने की कोशिश करते हैं हंसना किस तरह बॉडी के लिए फायदेमंद होता है. ये कैसे बॉडी को एनर्जी से भरने का काम करता है.

हंसने के 5 फायदे जानिए

1. आती है सुकून की नींद
अधिक हंसने का सीधा संबंध सुकून की नींद से भी है. हंसने से बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन का निर्माण होता है. यह रात को सुकून की नींद लाने में मदद करता है.

2. इम्यून सिस्टम को मज़बूत करता है

हंसने का सीधा प्रभाव इम्यून सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है. इम्यून सिस्टम मजबूत होने से कई तरह की बीमारियां बॉडी पर अटैक नहीं कर पाती हैं.

3. दर्द से मिलती है राहत
हंसने से एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होता है. इससे बॉडी को स्ट्रेस दूर करने में काफी हद तक मदद मिलती है. तनाव मुक्त रहने के लिए हंसने से बड़ी कोई औषधि नहीं होती है.

4. हार्ट के लिए फायदेमंद
हंसने का कनेक्शन दिल से भी देखा गया है. जो लोग हंसते हैं, खुश रहते हैं. उन्हें दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा बहुत कम रहता है.

5. मोटापा नहीं होता
जो लोग तनाव में रहते हैं. कई बार उनको भूख अधिक लगती है. दिमाग ठीक से काम नहीं कर पाता है. कम हंसने वाले लोगों में मोटापा होने का खतरा बहुत अधिक रहता है. इसलिए हंसना जारी रखिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: माइक्रोवेव में भूलकर भी गर्म न करें ये 5 फूड आइटम्स, वरना शरीर में लग जाएंगे कई रोग

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

Source link

By jaghit