देखने लायक स्टॉक: एचडीएफसी बैंक, एनटीपीसी, कोल इंडिया, वेदांता, एयरटेल, ऑटो स्टॉक और अन्य

आखरी अपडेट: 03 जुलाई, 2023, 08:21 पूर्वाह्न IST

3 जुलाई को देखने लायक स्टॉक: गिफ्ट निफ्टी पर कारोबार किया जाने वाला निफ्टी वायदा अनुबंध घरेलू इक्विटी के लिए सकारात्मक शुरुआत का संकेत देता है। अनुबंध 19,360 पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद से 15 अंक या 0.08% अधिक था।

एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक

हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन और एचडीएफसी बैंक बोर्ड ने शेयरधारकों और नियामकों से अनुमोदन के बाद 1 जुलाई से प्रभावी दोनों संस्थाओं के विलय की घोषणा की।

अदानी ट्रांसमिशन

दो थोक सौदों में, GQG पार्टनर्स ने अदानी ट्रांसमिशन में कुल 2.13 करोड़ शेयर हासिल किए। जीक्यूजी पार्टनर्स इमर्जिंग मार्केट्स इक्विटी फंड ने 786.19 रुपये प्रति शेयर की दर से 72.59 लाख शेयर खरीदे, जबकि गोल्डमैन सैक्स जीक्यूजी पार्टनर्स इंटरनेशनल अपॉर्चुनिटीज फंड ने 786.19 रुपये प्रति शेयर की समान कीमत पर 1.40 करोड़ शेयर खरीदे।

जीएचसीएल

सोडा ऐश निर्माता जीएचसीएल के शेयरधारकों ने इसके अध्यक्ष संजय डालमिया को कंपनी के निदेशक के रूप में फिर से नियुक्त करने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है, प्रस्ताव के खिलाफ लगभग 32% वोट पड़े।

एनटीपीसी

वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में एनटीपीसी की कोयला खदानों से उत्पादन लगभग दोगुना होकर 8.48 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) हो गया। एनटीपीसी ने वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में अपनी कैप्टिव खदानों से 4.27 एमएमटी कोयले का उत्पादन किया।

कोल इंडिया

Q1FY24 में कोल इंडिया का उत्पादन सालाना आधार पर 10% बढ़कर 175.5 मीट्रिक टन हो गया, जो पहली तिमाही के लिए सबसे अधिक है। यह वित्त वर्ष 2024 के 780 मीट्रिक टन के लक्ष्य का लगभग 22.5% है। तिमाही के दौरान आपूर्ति भी 5% बढ़कर 187 मीट्रिक टन हो गई।

आदित्य बिड़ला कैपिटल

आदित्य बिड़ला कैपिटल ने 3,000 करोड़ रुपये का फंडरेज पूरा किया। धन जुटाने में प्रमुख निवेशक ब्लैकरॉक, अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी थे। 1,750 करोड़ रुपये के योग्य संस्थागत प्लेसमेंट और 1,250 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों के तरजीही जारी करने के माध्यम से कुल 3,000 करोड़ रुपये जुटाए गए थे।

रिलायंस इंडस्ट्रीज

आरआईएल और बीपी ने भारत के तीसरे गहरे पानी के क्षेत्र केजी डी6 ब्लॉक, एमजे क्षेत्र से व्यावसायिक उत्पादन शुरू किया। अपने चरम पर, उत्पादन के परिणामस्वरूप भारत के घरेलू गैस उत्पादन का एक तिहाई उत्पादन होगा।

वेदान्त

वेदांता ने रणनीतिक बिक्री सहित विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन करने के लिए अपने स्टील और स्टील से संबंधित कच्चे माल के कारोबार की समीक्षा की घोषणा की है। इसके अतिरिक्त, सेबी ने प्रकटीकरण मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए कंपनी पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया क्योंकि वेदांता ने सेमीकंडक्टर व्यवसाय में प्रवेश करने की अपनी योजना के बारे में गलत खुलासे किए थे।

एयरटेल

वारबर्ग पिंकस सहयोगी ने शुक्रवार को एक ब्लॉक डील के माध्यम से भारती एयरटेल लिमिटेड में 0.3% हिस्सेदारी 1,649 करोड़ रुपये में बेच दी है।

टीवीएस मोटर

टीवीएस मोटर कंपनी को उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष में विकास की गति जारी रहेगी, समग्र अर्थव्यवस्था के मजबूत गति से बढ़ने और सड़क बुनियादी ढांचे में निरंतर सुधार की उम्मीद है।

ऑटो स्टॉक

मासिक बिक्री डेटा जारी होने के बाद ऑटो कंपनियों के शेयर फोकस में रहेंगे।

अस्वीकरण:नेटवर्क18 और टीवी18 – जो कंपनियां news18.com संचालित करती हैं – इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट द्वारा नियंत्रित हैं, जिनमें से रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है।

Source link

By jaghit