MP Coronavirus Update Sharp Decline Seen In Covid 19 Cases Positivity Rate Comes Below 2 Percent Ann

MP Coronavirus Cases News: कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के लिए बेहद अच्छी खबर सामने आ रही है. कोरोना वायरस के मामलों में लगातार कमी आने से पूरी तरह स्थिति नियंत्रण में आ गई है. अब मध्य प्रदेश में कोरोना के महज 163 मामले ही बचे हैं, जबकि नए मामलों में भी गिरावट आ रही है.  

 

पिछले दिनों कोरोना वायरस के मामलों में काफी तेजी से बढ़ोतरी हुई थी. इसके अलावा मौत का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा था लेकिन मौसम ने जैसे ही करवट ली, वैसे ही मध्य प्रदेश के सभी 52 जिलों में कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिली. यदि आंकड़ों की बात की जाए तो पिछले 24 घंटे में महज 6 मामले ही सामने आए हैं. इनमें उज्जैन में एक, सीहोर में एक, भोपाल में एक, होशंगाबाद में एक, इंदौर में 2 मामले शामिल है, जबकि पिछले 24 घंटे में 33 मरीज ठीक होकर घर पहुंच चुके हैं. अभी तक कोरोना वायरस से 10786 लोगों की मौत हो चुकी है.

 

कोरोना के मामलों में कमी आने से स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं भी कम हुई हैं. उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों स्वास्थ्य विभाग ने मध्य प्रदेश के सभी जिलों में माॅक ड्रिल के जरिए व्यवस्थाओं का जायजा लिया था. अब कोरोना के मामलों में कमी आने से स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है.  कोरोना के लगातार बढ़ रहे आंकड़ों की वजह से संख्या 300 के करीब पहुंच गई थी.

 

पॉजिटिविटी की दर में कमी 

कोरोना की पॉजिटिविटी की दर काफी कमी देखने को मिली है. कुछ दिनों पहले कोरोना पॉजिटिविटी की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई थी, उस समय पॉजिटिविटी की दर 10% तक पहुंच गई थी. वर्तमान में पॉजिटिविटी की दर 1.8% पर आ गई है. पिछले 24 घंटे में 329 मरीजों के सैंपल भेजे गए थे, इनमें से 6 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

 

इस प्रकार पॉजिटिविटी की दर में भी गिरावट देखने को मिल रही है. करुणा के मामले बढ़ने के दौरान वैक्सीनेशन को लेकर सरकार ने काफी प्रचार प्रसार किया लेकिन लोगों के बीच वैक्सीनेशन को लेकर कोई रुझान देखने को नहीं मिल रहा है. अभी भी वैक्सीनेशन की गति काफी धीमी है. आलम यह है कि मध्य प्रदेश के कई जिलों में कई-कई दिनों तक एक भी टीका नहीं लगाया जा पा रहा है. 

 

Source link

By jaghit