School Closed Due To Heat Wave In India Delhi West Bengal Odisha Patna Government Issues Advisory Due To Increasing Temperature

School Closed: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में गर्मी का भीषण प्रकोप जारी है. भारत मौसम विभाग की तरफ से देश के कई हिस्सों में लू का अलर्ट जारी किया जा रहा है. कई जगहों पर तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है. गर्मी के चिंताजनक हालात को देखते हुए कई राज्यों की सरकार ठोस कदम उठा रही हैं. ऐसे में ​कई सरकारों ने दिशानिर्देश जारी किए हैं. जानकारी के मुताबिक कई राज्यों में स्कूलों में गर्मी की छुट्टी पहले दे दी है या फिर समय में बदलाव कर दिया है.

ओडिशा में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मौजूदा हालात को देखते हुए 21 अप्रैल से स्कूलों में गर्मी की छुट्टी का आदेश दिया है. मुख्यमंत्री ने सरकारी और निजी स्कूलों कक्षा 1 से कक्षा 12 तक स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टियां के आदेश दिए है. हालांकि इनके खुलने की अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है. दिल्ली सरकार ने भी लू की स्थिति को देखते हुए बुधवार (19 अप्रैल)  को एडवाइजरी जारी की थी. दिल्ली सरकार ने एडवाइजरी में स्कूलों में दोपहर में असेंबली आयोजित नहीं करने का आदेश दिया.

पश्चिम बंगाल के स्कूल भी बंद
पश्चिम बंगाल में हीटवेव की वजह से स्कूलों को 24 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है. स्कूल शिक्षा विभाग और उच्च शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. हालांकि आदेश दार्जिलिंग और कलिम्पोंग को छोड़कर पश्चिम बंगाल के सभी क्षेत्रों के लिए मान्य है. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने भी सोमवार को राज्य के सभी सरकारी स्कूल 18 से 23 अप्रैल तक एक सप्ताह के लिए बंद करने का आदेश दिया था.

​बढ़ते तापमान की वजह से पटना में भी शनिवार (19 अप्रैल) से स्कूलों के समय के बदलाव किया है. पटना के जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की और सभी स्कूलों को सुबह 6.30 बजे से 11.30 बजे के समय में बदलाव करने को कहा. इससे पहले जिले के हर स्कूल का समय सुबह 7 बजे से 1 बजे तक था.

यह भी पढ़ें.

Punjab News: पंजाब के बर्खास्त AIG राजजीत सिंह की 6 राज्यों में तलाश, 14 टीमें चला रहीं सर्च ऑपरेशन

Source link

By jaghit