Coronavirus Updates Delhi Records Over 1700 New Covid 19 Cases Maharashtra Mumbai Corona Update

Covid 19 Case In India: देश के कई राज्यों में हर रोज बड़ी संख्या में कोरोना (Coronavirus) केस मिल रहे हैं. बुधवार (19 अप्रैल) को भी दिल्ली, महाराष्ट्र समेत देश के कई हिस्सों में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई. पश्चिम बंगाल में पिछले दो दिनों में 150 नए कोविड​​-19 के मामले दर्ज किए हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्यों सरकारों ने उचित कदम भी उठाने शुरू कर दिए हैं. आपको बताते हैं कोरोना से जुड़ी बड़ी अपडेट्स…

दिल्ली में बुधवार को कोरोना के 1767 न‌ए मामले आए हैं. राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण दर बढ़कर 28.63% हो गई है और 6 मरीजों की मौत हुई है. दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 6172 टेस्ट किए गए और 1427 मरीज ठीक हुए. फिलहाल दिल्ली में कोरोना के 6046 एक्टिव मरीज हैं. दिल्ली के साथ-साथ महाराष्ट्र में बड़ी संख्या में नए केस मिले हैं. 

महाराष्ट्र में मिले 1100 नए केस

महाराष्ट्र में बुधवार को कोविड-19 के 1100 नए मामले सामने आये, जबकि संक्रमण से चार और मरीजों की मौत हो गई. नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 81,58,393 हो गई, जबकि संक्रमण से चार लोगों के दम तोड़ने के बाद मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 1,48,489 हो गई है. राज्य में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 6,102 हो गई है. महाराष्ट्र में मिले नए मामलों में से मुंबई में 234 नए मामले सामने आए और एक मरीज की मौत हुई.

  

राज्य सरकार ने उठाया ये कदम

महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों में तेजी के मद्देनजर राज्य सरकार महामारी के इलाज के लिए समर्पित 25 अस्पतालों का फिर से संचालन कर रही है. महाराष्ट्र के चिकित्सा शिक्षा मंत्री गिरीश महाजन ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच, राज्य ने चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग के तहत कोविड-19 के इलाज के लिए समर्पित 25 अस्पतालों को फिर से चालू कर दिया है. कोविड-19 के मरीजों के लिए 5,000 बिस्तर, 2,000 से अधिक वेंटिलेटर, 62 तरल चिकित्सा ऑक्सीजन और 37 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र हैं. इन अस्पतालों में 10 और 11 अप्रैल को मॉक ड्रिल की गई थी. 

उत्तराखंड कोरोना अपडेट

उत्तराखंड में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 147 नए मामलों के सामने आने के साथ ही रोग के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढकर 369 पहुंच गR है जबकि संक्रमण से एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया. उत्तराखंड राज्य नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार, कोविड पीड़ित व्यक्ति की मृत्यु एम्स ऋषिकेश में हुई. इसमें कहा गया है कि इसके साथ ही इस साल प्रदेश में संक्रामक रोग से दम तोड़ने वाले मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 10 हो गया है. 

पश्चिम बंगाल में कोविड-19 एडवाइजरी जारी

पश्चिम बंगाल में पिछले दो दिनों में 150 नए केस सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 परामर्श जारी कर बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और पहले से किसी बीमारी से पीड़ित लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगह जाने से बचने का आग्रह किया है. परामर्श में कहा गया है कि राज्य में फैले कोरोना वायरस के मौजूदा स्वरूप की वजह से संक्रमण के हल्के लक्षण होते हैं, लेकिन यह संक्रमण कुछ मामले में, खासकर, बुजुर्गों, पहले से किसी बीमारी से पीड़ित लोगों और कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों की जटिलाओं में इजाफा कर सकता है.

त्रिपुरा में कोविड-19 की जांच अनिवार्य

देश के अन्य राज्यों की बात करें तो त्रिपुरा ने उन राज्यों से आने वाले लोगों के लिए कोविड-19 की जांच अनिवार्य कर दी है जिन राज्यों में कोरोना वायरस के संक्रमण की दर अधिक है. एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बुधवार को बताया कि उच्च संक्रमण दर वाले राज्य केरल, दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु हैं. अधिकारी ने बताया कि जिन राज्यों में कोरोना वायरस के संक्रमण की दर ज्यादा है वहां से त्रिपुरा आने वाले सभी घरेलू यात्रियों को हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन और चुराईबाड़ी जांच द्वार पहुंचने पर अनिवार्य रूप से कोविड की जांच करानी होगी. 

उन्होंने कहा कि अस्पतालों में मास्क लगाना जरूरी है. उनके मुताबिक, सभी सार्वजनिक स्थलों पर स्क्रीनिंग की जाएगी. अधिकारी ने बताया कि 14 अप्रैल से राज्य में कोविड के 10 नए मामले आ चुके हैं. उन्होंने कहा कि पांच बिंदुओं वाली रणनीति पर ध्यान होना चाहिए और ये बिंदु क्रमश: जांच करना, पता लगाना, इलाज, टीकाकरण और कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन हैं. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने पहले एक परामर्श जारी कर लोगों से भीड़भाड़ से बचने को कहा है. 

पुडुचेरी में मिले कितने केस?

इस बीच बुधवार को पुडुचेरी में कोरोना से एक महिला की मौत हुई है. स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पड़ोसी तटीय गांव कुरुस्कुप्पम की 78 वर्षीय एक महिला की कोविड-19 से मौत हो गई. केंद्र शासित प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 954 नमूनों की जांच के दौरान 83 नए मामले दर्ज किए. पुडुचेरी में सक्रिय मामलों की संख्या 500 है. 

ये भी पढ़ें- 

Karnataka Election: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पांचवीं लिस्ट, सीएम बसवराज बोम्मई के सामने बदला उम्मीदवार

Source link

By jaghit