Afghanistan Taliban Ban Women In Restaurants With Gardens Green Spaces In Herat Province

Taliban Ban On Women In Restaurants: अफगानिस्तान में पिछले एक साल से तालिबान सत्ता में है. तालिबानियों के आने के बाद से अफगानिस्तान में महिलाओं की स्थिति खराब होते जा रही है. अब तालिबानी सरकार ने सोमवार (10 अप्रैल) को अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में बगीचों या हरे-भरे स्थानों वाले रेस्तरां में परिवारों और महिलाओं के प्रवेश पर रोक लगा दी.

तालिबान सरकार ने ये फैसला मौलवियों के तरफ से शिकायत किए जाने के बाद लिया. मौलवियों ने अपनी शिकायत में कहा कि ऐसी जगहों पर पुरुष और महिलाओं की भीड़ होने लगी है. अफगान अधिकारियों ने कहा कि हिजाब न पहनने और महिला-पुरुष के एक जगह पर होने की वजह से प्रतिबंध लगाए गए हैं. अब तक, प्रतिबंध केवल हेरात प्रांत में हरे-भरे स्थानों वाले रेस्तरां पर लागू है.
 
रेस्तरां में महिलाओं का प्रवेश बंद कर दिया
दरअसल, आउटडोर डाइनिंग प्रतिबंध केवल हेरात में ऐसे रेस्तरां पर है, जो पुरुषों के लिए भी खुले रहते हैं. फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, हेरात में उप मंत्रालय और सदाचार निदेशालय के एक उप अधिकारी बाज मोहम्मद नजीर ने मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया कि सभी रेस्तरां परिवारों और महिलाओं के लिए प्रतिबंधित नहीं थे.

उन्होंने कहा, इस तरह की बातों को हम सिरे तौर पर खारिज करते है. यह केवल हरे-भरे क्षेत्रों वाले रेस्तरां पर लागू होता है, जैसे पार्क, जहां पुरुष और महिलाएं मिल सकते हैं. मौलवियों और आम लोगों की बार-बार की शिकायतों के बाद हमने सीमा तय की और इन रेस्तरां में महिलाओं का प्रवेश बंद कर दिया.

तालिबान ने पहले भी लगाए है बैन
हेरात में उप और सदाचार निदेशालय के प्रमुख अज़ीज़ुर्रहमान अल मुहाजिर ने कहा कि यह एक पार्क की तरह था लेकिन उन्होंने इसे एक रेस्तरां का नाम दिया, जहां पुरुष और महिलाएं एक साथ आते थे. भगवान का शुक्र है कि इसे अब ठीक कर दिया गया है. साथ ही, हमारे ऑडिटर भी उन सभी पार्कों की चेकिंग करेंगे जहां पुरुष और महिलाएं जाते हैं.

तालिबान ने अगस्त 2021 में सत्ता संभाला था. इसके बाद से तालिबान के ओर से महिलाओं पर कई तरह के बैन लगाए गए है. अब ये रेस्तरां वाला बैन नया है. इससे पहले तालिबान ने लड़कियों को छठी कक्षा से आगे की कक्षाओं और यूनिवर्सिटी में महिलाओं की पढ़ाई पर रोक लगा दी है.

 ये भी पढ़ें:

Taliban: अफगानिस्तान में महिला संचालित रेडियो स्टेशन फिर से शुरू, रमजान में संगीत बजाने पर लिया गया था एक्शन

Source link

By jaghit