Russia Ukraine War During President Putin Speech Russian Attack On Ukrainian City Of Kherson

Russia-Ukraine War: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के युद्ध को एक साल पूरे होने वाले हैं. इस दौरान यूक्रेन के दौरे पर अमेरिका के राष्ट्रपति और इटली की प्रधानमंत्री जिओगिआ मेलोनी भी पहुंचे. यूएस के राष्ट्रपति जो बाइडेन कल अचानक पौलेंड से कीव पहुंचे थे, जहां पर उन्होंने पांच घंटे तक समय बिताया. इस दौरान उन्होंने यूक्रेन को 500 मिलियन डॉलर की सहायता राशि दी.

वहीं आज यानी मंगलवार (21 फरवरी) को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने फेडरल यूनियन में सभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने यूक्रेन को सहायता पहुंचाने वाले देशों को निशाने पर लेते हुए कहा कि पश्चिमी देश युद्ध को और भड़काने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि यूक्रेन युद्ध को रोकने की कोशिश करना चाहता है.

रूसी राष्ट्रपति दे रहे थे भाषण

रूसी राष्ट्रपति जब भाषण दे रहे थे, तो उसी वक्त रूसी सेना ने यूक्रेन पर हमला किया. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन की सेना ने कहा कि मंगलवार (21 फरवरी) को दक्षिणी यूक्रेन के शहर खेरसॉन में एक बाजार और सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट स्टॉप पर रूसी गोलाबारी में छह नागरिक मारे गए और 12 घायल हो गए. यूक्रेन के सदर्न आर्मी कमांडर ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि खेरसॉन आग की चपेट में आ गया.

मौतों का आंकड़ा

पिछले एक साल से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में अब तक दोनों तरफ से लाखों लोगों की मौत हो चुकी है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त (OHCHR) के ऑफिस की तरफ से जारी एक आंकड़े के अनुसार पिछले एक साल के दौरान यूक्रेन में 71 हज़ार से अधिक नागरिकों की मौतों की पुष्टि की गई है. अमेरिका की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 12 महीनों में रूस के लगभग 2 लाख सैनिक मारे जा चुके हैं, जो अमेरिका के 20 साल के इतिहास में अफगानिस्तान में मारे गए सैनिकों का 8 गुना हैं.

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच पुतिन ने लिया भारत का नाम, नए कॉरिडोर पर क्या कही बात?

Source link

By jaghit