Stone Pelting On Vande Bharat Express In Telangana Railway Police Files Case Investigation Underway

Stone Pelting on Vande Bharat Express in Telangana: तेलंगाना के महबूबाबाद जिले में अज्ञात लोगों की ओर से सिकंदराबाद से विशाखापत्तनम जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) पर शुक्रवार (10 फरवरी) को पत्थरबाजी करने की घटना सामने आई है. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने मामले का संज्ञान लिया है और जांच जारी है.

वंदे भारत एक्सप्रेस को नुकसान या खिड़कियों के शीशे टूटने के सवाल पर अधिकारियों ने बाताया, ‘‘इसका (नुकसान) आकलन ट्रेन के विशाखापत्तनम पहुंचने पर किया जाएगा.’’

वंदे भारत ट्रेन पर किन लोगों ने की पत्थरबाजी?

अधिकारियों ने प्राथमिक जांच के आधार पर बताया कि संदेह है कि कुछ बच्चों ने ट्रेन पर पत्थरबाजी की होगी, लेकिन जांच जारी है. एक अधिकारी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है और रेलवे पुलिस ने स्वत: संज्ञान लेकर मामला दर्ज किया है.

पिछले महीने तोड़ दिया था एक खिड़की का शीशा

गौरतलब है कि पिछले महीने वंदे भारत को आधिकारिक रूप से शुरू करने से पहले भी विशाखापत्तनम के रेलवे यार्ड में इस ट्रेन के डिब्बों पर पत्थरबाजी की गई थी जिससे एक खिड़की का शीशा टूट गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जनवरी को डिजिटल माध्यम से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी.

दो और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी

बता दें कि शुक्रवार (10 फरवरी) को ही दो और वंदे भारत ट्रेनें शुरू की गईं. प्रधानमंत्री मोदी ने मुंबई से शिरडी और सोलापुर के लिए दो वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. मोदी ने सबसे पहले दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में आयोजित एक कार्यक्रम में सीएसएमटी-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और इसके बाद अहमदनगर जिले के साईंनगर शिरडी शहर को मुंबई से जोड़ने वाली एक अन्य ट्रेन को रवाना किया.

लगेगा इतना समय और किराया

मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई और सोलापुर के बीच 455 किलोमीटर की दूरी छह घंटे 30 मिनट में तय करेगी, जिससे वर्तमान में लगने वाले समय में लगभग एक घंटे की बचत होगी. वहीं, मुंबई-साईंनगर शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस को शिरडी तक 343 किलोमीटर की दूरी तय करने में पांच घंटे 25 मिनट का समय लगेगा.

मध्य रेलवे (सीआर) के एक अधिकारी ने बताया कि सीएसएमटी-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन में खानपान सेवा के बिना एक तरफ का किराया ‘चेयर कार’ के लिए एक हजार रुपये और ‘एक्जीक्यूटिव चेयर कार’ के वास्ते 2,015 रुपये होगा, जबकि खानपान के साथ इन श्रेणियों का किराया क्रमशः 1,300 रुपये और 2,365 रुपये होगा. उन्होंने बताया कि सीएसएमटी से साईंनगर शिरडी के लिए खानपान सेवा के बिना एक तरफ की यात्रा का किराया ‘चेयर कार’ और ‘एक्जीक्यूटिव चेयर कार’ के लिए क्रमश: 840 रुपये और 1670 रुपये होगा, जबकि खानपान सेवा के साथ टिकट की कीमत क्रमशः 975 रुपये और 1840 रुपये होगी.

यह भी पढ़ें- Budget Session 2023: ‘संसद से परे किसी को अधिकार नहीं…’, कांग्रेस सांसद के निलंबन पर बोले सभापति जगदीप धनखड़

Source link

By jaghit