Turkiye Syria Earthquake Researcher Frank Hoogerbeets Predicted Killer Turkey Syria Earthquake Before Three Days

Turkiye Earthquake Update: तुर्किए (तुर्की) और सीरिया में सोमवार को जिस भूकंप से करीब 3800 लोगों की मौत हुई है, क्या उसका अंदेशा किसी को तीन पहले ही हो गया था. सुनकर भले ही अजीब लगे और आपको विश्वास न हो, लेकिन आप अगर ट्विटर पर इससे जुड़े एक ट्वीट को टटोलेंगे तो यह सच साबित होता दिखेगा.

दरअसल, भूकंपीय गतिविधि का अध्ययन करने वाले सोलर सिस्टम जियोमेट्री सर्वे (SSGEOS) के एक रिसर्चर्स फ्रैंक हूगरबीट्स ने ट्विटर पर तीन दिन पहले ही भविष्यवाणी की थी कि आज नहीं तो कल दक्षिण-मध्य तुर्किए (तुर्की), जॉर्डन, सीरिया और लेबनान के आसपास के क्षेत्र में 7.5 तीव्रता का भूकंप आएगा. हालांकि उनके इस ट्वीट को किसी ने गंभीरता से नहीं लिया. कुछ लोगों ने इस ट्वीट पर उन्हें एक झूठा वैज्ञानिक करार दिया और उनकी पहले की भविष्यवाणियों पर भी सवाल उठाया.

दूसरी भविष्यवाणी भी सच साबित

इसमें सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात ये है कि सोमवार को एक बार भूकंप आने के ठीक बाद हूगरबीट्स ने अपनी शोध एजेंसी SSGEOS के एक पोस्ट को रीट्वीट किया, जिसमें एक फिर से एक बड़े भूकंप की आशंका जताई गई थी. इस ट्वीट के लगभग तीन घंटे बाद तुर्किए (तुर्की) में रिक्टर पैमाने पर 7.6 की तीव्रता वाला दूसरा भूकंप आया. ऐसे में हूगरबीट्स की दूसरी भविष्यवाणी भी सच साबित हुई.

 

हादसे के बाद दुख व्यक्त किया

अपनी भविष्यवाणी सच होने के बाद हूगरबीट्स ने दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, “मध्य तुर्की में बड़े भूकंप से प्रभावित सभी लोगों के लिए मेरा दिल दुख रहा है. मैंने पहले कहा था, जल्दी या बाद में इस क्षेत्र में वर्ष 115 और 526 के समान भूकंप आएगा. ऐसे भूकंप हमेशा महत्वपूर्ण ग्रहों के रेखागणित से पहले होते हैं.” 

कई यूजर ने की थी भविष्यवाणी की आलोचना 

तीन दिन पहले जब हूगरबीट्स ने भूकंप की भविष्यवाणी करते हुए ट्वीट किया था, तब लोगों ने उन पर सवाल उठाया था. कुछ लोगों ने उनकी भविष्यवाणियों के लिए उनकी आलोचना भी की थी. एक यूजर ने लिखा था “यह आदमी चंद्र और ग्रहीय रेखागणित मॉडल के आधार पर भूकंप की भविष्यवाणी कर रहा है. जबकि इसकी कई भविष्यवाणियां गलत निकली हैं.” @ReusVisser  नाम के यूजर ने ट्वीट किया “सीस्मोलॉजिस्ट नियमित रूप से उनके काम को भ्रामक और अवैज्ञानिक बताते हुए खारिज करते हैं, यह तर्क देते हुए कि भूकंप की भविष्यवाणी करने का कोई सटीक तरीका नहीं है.”

ये भी पढ़ें

Turkiye Earthquake: तुर्किए (तुर्की)-सीरिया में भूकंप से तबाही के बाद मौसम की मार, 3800 लोगों की मौत, भारत ने मदद के लिए बढ़ाया हाथ | 10 बड़ी बातें

Source link

By jaghit