​Short Term Courses For Good Salary Jobs Check List Here

​Short Term Course: यदि आपके पास तीन वर्ष का ग्रेजुएशन करने का वक्त और पैसा नहीं है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है. आज के समय में बहुत से ऐसे शार्ट टर्म कोर्स मौजूद हैं, जिन्हें करने के बाद आप अच्छी सैलरी पैकेज वाली नौकरी तो पा सकते ही हैं. इसके अलावा आप अपना खुद का स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं. आइए देखते हैं ऐसे ही शार्ट टर्म कोर्स की लिस्ट..  

वेब डिजाइनिंग
आजकल वेब डिजाइनिंग का क्रेज जोरों पर है. 12वीं पास कर चुके छात्रों से लेकर ग्रेजुएट पास उम्मीदवारों तक कोई भी इस कोर्स को कर सकता है. इस कोर्स की अवधि की बात करें तो ये कोर्स 03 माह से लेकर 09 महीने की अवधि का होता है. इस कोर्स को करने के बाद आप वेब डिजाइनर के तौर पर नौकरी पा सकते हैं या फिर अपना खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं. भारत में एक वेब डिजाइनर की शुरुआती सैलरी 20 से 25 हजार के बीच होती है. जोकि अनुभव होने पर तेजी बढ़ती है.

एनिमेशन
बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक हर जगह एनीमेशन का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में छात्र एनिमेशन में होने वाले शार्ट टर्म कोर्स कर अच्छी नौकरी पा सकते हैं. मुख्य रूप से एक एनिमेटर वीडियो उद्योग, गेम, स्पेशल डिजाइन कंपनियों में काम करता है. इसके अलावा आप अपना खुद का स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं. भारत में एनिमेटर की शुरुआती सैलरी करीब 22 हजार से लेकर 30 हजार रुपये तक होती है.

फैशन डिजाइनिंग
अगर आपका इंटरेस्ट फैशन में है तो आप फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में एक बेहतरीन करियर बना सकते हैं. फैशन डिजाइनिंग कोर्स में छात्रों को फैशन उद्योग की जानकारी के साथ-साथ डिजाइनिंग के तरीके, तकनीक और टेक्नोलॉजी की जानकारी दी जाती है. फैशन डिजाइनर की शुरुआती सैलरी करीब 18 हजार रुपये है. ये कोर्स शार्ट टर्म होने के साथ-साथ लॉन्ग टर्म भी होता है. बहुत सारे संस्थानों की ओर से फैशन डिजाइनिंग में बैचलर्स डिग्री और मास्टर डिग्री प्रोग्राम भी ऑफर किए जाते हैं.  

यह भी पढ़ें-

​इस इंस्टीट्यूट में निकली इंजीनियर असिस्टेंट सहित कई पद पर भर्तियां, इस तरह करें अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

By jaghit