Russia Ukraine War; Former Israeli PM Naftali Bennett, Vladimir Putin, Volodymyr Zelensky

Russia Ukraine News: रूस-यूक्रेन के महीनों से जारी युद्ध के अभी खत्‍म होने के आसार नहीं दिख रहे. भारत, यूएई और इजरायल (Israel) जैसे देश रूस-यूक्रेन की युद्धबंदी (Stop the War) का प्रयास कर चुके हैं, लेकिन उन दोनों की लड़ाई और विनाशकारी होती जा रही है. यूक्रेन (Ukraine) को पश्चिमी देशों से भारी हथियार मिल रहे हैं, वहीं रूस (Russia) ने भी मिसाइल हमले तेज कर दिए हैं. 

इस बीच पूर्व इजरायली पीएम नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) ने एक बड़ा दावा किया है. नफ्ताली बेनेट के मुताबिक, उन्‍होंने रूस और यूक्रेन के बीच समझौते की कोशिश की थी. बेनेट ने कहा कि वो रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन से यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्की को नहीं मारने का वादा करवा चुके हैं. यह बड़ी बात इसलिए है क्‍योंकि खुद यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्की इस बात को कह चुके हैं कि रूस उनकी हत्‍या करना चाहता है. 

इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट का बड़ा दावा 

बहरहाल, पुतिन के बड़े वादे पर इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट का एक इंटरव्यू चर्चा में आ गया है. यह इंटरव्यू 4 घंटे का है, जिसे नेफ्ताली बेनेट ने अपने यूट्यूब चैनल और ट्विटर पर भी शेयर किया है. उसमें बेनेट ने रूस-यूक्रेन जंग के शुरुआती दौर की डिप्लोमेसी को लेकर कई तरह की जानकारियां दी हैं.

पुतिन ने कहा था- मैं उसे नहीं मारूंगा

इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने इंटरव्यू के दौरान बताया कि जंग के शुरुआती दिनों में समझौते को लेकर उन्होंने रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन से मुलाकात की थी. उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से पूछा था- क्या आप जेलेंस्की को मारना चाहते हैं. इसके जवाब में पुतिन ने कहा था- नहीं मैं उसे नहीं मारूंगा. बेनेट ने उनसे फिर कहा- तो क्या मैं ये समझ लूं कि आप मुझसे जेलेंस्की को नहीं मारने का वादा कर रहे हैं. पुतिन ने जवाब में ‘हां’ कहा था.

जेलेंस्की को बताई थी पुतिन की यह बात

अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर किए गए इंटरव्यू के वीडियो में बेनेट ने यह भी बताया कि रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन से मीटिंग के तुरंत बाद उन्होंने यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्की को फोन कर इसकी जानकारी दी थी. हालांकि, दोनों देशों का युद्ध खत्‍म नहीं हुआ.

यह भी पढ़ें: रूसी हमलों के बीच चौथी बार यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचीं EU चीफ उर्सुला, लावरोव ने याद दिलाई जर्मनी की हार

Source link

By jaghit