North Korea Capital Pyongyang 5 Day Lockdown Over Respiratory Illness

North Korea: उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में सांस से सम्बंधित बीमारी के बढ़ते मामलों के कारण पांच दिनों के लॉकडाउन का आदेश दिया है. सियोल स्थित एनके न्यूज ने बुधवार को एक सरकारी नोटिस का हवाला देते हुए ये जानकारी दी है. सरकारी नोटिस में COVID-19 का जिक्र नहीं किया गया है लेकिन कहा गया था कि लोगों को रविवार के अंत तक अपने घरों में रहना होगा.

लॉक डाउन के फैसले को देखते हुए लोगों ने जरुरत की चीजों को स्टॉक कर रख लिया है. अचानक लॉकडाउन की खबर के बाद से लोगों में डर है. प्योंगयांग के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी लॉकडाउन लगा है या नहीं, इस बात की अभी कोई पुष्टि नहीं हो पाई है. बताते चलें कि उत्तर कोरिया के भी कोरोना का प्रभाव पिछले साल देखने को मिला था लेकिन समय रहते यहां कोविड को काबू में कर लिया गया. हालांकि कोई स्पष्ट आंकड़ें नहीं जारी किये गए थे. 

कोरोना काल के दौरान भी उत्तर कोरिया ने अपने आंकड़ों को छुपाने का काम किया था. इस देश ने कभी पुष्टि नहीं की कि वहां कितने लोग COVID-19 से संक्रमित हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो उत्तर कोरिया में व्यापक परीक्षण के साधनों का प्रबंध नहीं था जिस वजह से सही आंकड़ें सामने नहीं आ पा रहे थे. हालांकि देश ने बुखार के रोगियों की डेली संख्या की सूचना दी थी, जो लगभग 25 मिलियन की आबादी में 4.77 मिलियन थी. फिर 29 जुलाई के बाद से ऐसे मामलों की भी जानकारी नहीं दी.

महामारी नियमों का पालन अनिवार्य

news reels

मंगलवार को, राज्य समाचार एजेंसी ने कहा कि महामारी विरोधी नियमों का पालन अनिवार्य कर दिया गया है. इसके साथ ही लोगों को आवश्यक हिदायत दे दी गयी है. अस्पतालों को जरुरी दिशानिर्देश दिए गए हैं जिससे बढ़ती सांस की बिमारी पर काबू पाया जा सके.

ये भी पढ़ें:  Shah Rukh Khan Pathaan Movie: शाहरुख खान की ‘पठान’ रिलीज होते ही दाऊद इब्राहिम का नाम लेकर क्यों फिल्म पर निशाना साधने लगे लोग

 

Source link

By jaghit