Pakistani Financial Crisis Value Of One Rupee Against The Dollar In Pakistan

Pakistan: आर्थिक बदहाली का शिकार पाकिस्तान चौतरफा घिरता जा रहा रहा है. देश के लोग बुनियादी जरूरतों के लिए तरस रहे हैं. पाकिस्तान दुनिया भर से मदद की भीख मांग रहा है लेकिन मुसीबत कम होती नहीं दिख रही. इसी बीच पाकिस्तान में डॉलर के मुक़ाबले रुपये का लगातार गिरना जारी है. वहां का एक रुपया डॉलर के मुकाबले 229.85 रुपये तक पहुंच चुका है. बता दें कि पिछले तीन महीने में पाकिस्तानी की करेंसी की वैल्यू में 12 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है. 

भारतीय करेंसी की बात करें तो यहां के एक रुपये की कीमत पाकिस्तानी रुपये के मुकाबले लगभग तीन गुनी है. वहीं एक अमेरिकी डॉलर की कीमत भारतीय रुपये के मुकाबले 80.98 रुपये है. गौरतलब है कि पाकिस्तान इन दिनों आर्थिक संकट से जूझ रहा है. देश का विदेशी मुद्रा भंडार गिरता जा रहा है और गोल्ड रिजर्व  भी उसी तेजी से घट रहा है.

कर्ज चुकाने के लिए भी मदद मांग रहा पाकिस्तान 

कर्ज के बोझ तले पहले से दबा पाकिस्तान अपने कर्जे चुकाने के लिए भी अपने मित्र देशों से मदद मांग रहा है. देश में महंगाई 25 प्रतिशत के चरम पर पहुंच गई है और लोगों को जरूरी सामानों और खाने-पीने की चीजों के भी लाले पड़े हैं. गेहूं के अकाल ने लोगों की थाली से रोटी गायब कर दी है.

news reels

वर्ल्ड बैंक दे चुका है झटका 

अपने मुसीबत के समय में पाकिस्तान लगातार विश्व बैंक, इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड और कई देशों के सामने आर्थिक मदद के लिए हाथ फैला रहा है लेकिन विश्व बैंक ने उसे झटका दे दिया है. वर्ल्ड बैंक ने फिलहाल पाकिस्तान को 1.1 बिलियन डॉलर के लोन को टाल दिया है.

बुनियादी जरूरतों के लिए तरस रहे लोग 

मौजूदा हालातों के बारे में बात करें तो आटे से लेकर प्याज जैसी रोजमर्रा की वस्तुओं के लिए पाकिस्तानी लोगों को कई गुना अधिक कीमत चुकानी पड़ रही है. यही वजह है कि सोशल मीडिया पर अफरातफरी की तस्वीरें लगातार वायरल हो रहीं हैं. गेहूं की किल्लत के चलते आटे का दाम 150 रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, पाकिस्तान में चिकन 650 रुपये प्रति किलो और दूध 150 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. रसोई गैस सिलेंडर का दाम 10,000 पाकिस्तानी रुपये तक पहुंच चुका है. 

ये भी पढ़ें: Turkey UFO Cloud: क्या तुर्की के आसमान से जासूसी कर रहे हैं एलियन, देखें वीडियो में

Source link

By jaghit